पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:तालाब के पेटे में अतिक्रमण लगातार बढ़ते जा रहे हैं, नगर के सौंदर्य को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण चारों तालाबों कोे संरक्षण की जरूरत

सागवाड़ा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गंदगी से अटे तालाब, टूटी पाल दो साल बाद भी ठीक नहीं

नगर क्षेत्र के तालाबों के किनारे गंदगी और मलबा डालने से इनका स्वरूप बिगड़ रहा है। तालाबों के संरक्षण को लेकर नगरपालिका प्रशासन के उदासीन रवैये से लोगों द्वारा बेरोकटोक मलबा डाला जा रहा है। नगर क्षेत्र में बांसवाड़ा रोड़ पर गमरेश्वर तालाब, आसपुर रोड़ पर मसानिया व सासरिया तालाब और सरोदा रोड़ पर लोहारिया बड़े तालाब हैं। इन तालाबों को शहर की सुंदरता और पर्यावरण के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जाता है। लेकिन इन चारों तालाबों के किनारों पर लोगों द्वारा पुराने भवन का अनुपयोगी मलबा डाला जा रहा है। जिससे तालाबों के किनारों के साथ ही तालाब पेटे में अंदर तक मलबे के ढेर लगे हुए हैं।

मलबा डालने और गंदगी करने से रोकने के लिए कोई सख्त कार्रवाई नहीं कि जा रही है। ऐसे में चारों तालाबों के किनारों पर सड़क की तरफ मलबे के ढेर लगे हुए हैं। मलबा इकट्ठा होने के बाद इसे हटाने के बजाय वहीं पर फैला दिया जाता है। जिससे भूमाफियाओं को अतिक्रमण करने का मौका भी मिल रहा है। लोहारिया, मसानिया और गमरेश्वर तालाब अतिक्रमण की चपेट में भी आ रहे हैं। ऐसे में तालाब की भराव क्षमता प्रभावित हो रही है। जल आवक मार्गो पर अतिक्रमण हो जाने से बारिश के दिनों में तालाब में आने वाले पानी की आवक बाधित हो रही है। जिससे भराव क्षमता के अनुरूप तालाबों में पानी नहीं पहुंच रहा है।

समाजसेवी भूपेश पवार, किशोर भावसार, पक्षी विद मुकेश पंवार सहित नगर वासियों ने इन तालाबों का संरक्षण करने एवं सीमांकन करने की आवश्यकता जताई है। बांसवाड़ा रोड़ पर गमरेश्वर तालाब पर पालिका की ओर से रोड साइड की तरफ बनाई रिंग वाल का काफी हिस्सा पिछली बारिश में क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसे दो साल बीतने के बावजूद अभी तक दुरुस्त नहीं किया गया है। इसी तालाब के सामने वाले छोर पर अतिक्रमण कर खेतों की सीमा बढ़ा दी गई है। मस्जिद के पास मसानिया तालाब की पाल का बड़ा हिस्सा बारिश में ढह गया है। इसे अस्थाई तौर पर मिट्टी डाल कर ठीक करने की खानापूर्ति कर दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें