पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:फर्जी पेट्रोल पंप, डीजल के नाम पर बेच रहे थे 60 रुपए का इंडस्ट्रियल ऑयल, 22 हजार लीटर स्टॉक पकड़ा

डूंगरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिछीवाड़ा हाइवे पर लेहाना गांव में कार्रवाई, 25 रुपए सस्ता मिलने से भरा रहे थे ट्रक चालक, देते थे फर्जी बिल

नेशनल हाइवे पर लेहणा गांव में शुक्रवार काे रसद विभाग व पुलिस की टीम ने संयुक्त रूप से बड़ी कार्रवाई करते हुए हाेटल के पीछे की तरफ बायो डीजल के नाम पर अवैध रूप से इंडस्ट्री ऑयल बेचने के कारोबार को पकड़ा है। इसके अलावा 10 हजार लीटर पेट्राेलियम पदार्थ से भरा टैंकर जब्त किया है। भूूमिगत टैंक में करीब 12 हजार लीटर अवैध ऑयल भरा हुआ मिला है।

कुल 22 हजार लीटर काे टीम ने जब्त कर लिया है। यहां सब कुछ पेट्राेलपंप की तरह सेटअप जमा रखा था। भूमिगत टैंक, दाे नाेजल्स पंप सेट सहित सभी सुविधाएं आधी-अधूरी तरह से जमा रखी थी। ताकि, ऐसा लगे कि पंप आवंटित हाे चुका है और इसका निर्माण कार्य चल रहा है। माैके से टैंकर चालक समेत दाे लाेगाें काे डिटेन कर पूछताछ जा रही है।

प्राथमिक पड़तालमें पुलिस इंडस्ट्रीयल ऑयल हाेने का अंदेशा जता रही है। दरअसल, पिछले दिनाें जिला पेटाेल पंप एसाेसिएशन की ओर से कलेक्टर काे ज्ञापन देकर बॉयोडीजल के नाम पर अवैध रूप से डीजल बेचे जाने की शिकायत की थी। रसद विभाग व पुलिस की टीम ने लेहणा गांव में पंडित हाेटल के पीछे कार्रवाई की।

भूमिगत टैंक से 100 फीट की दूरी तक पाइप लाइन कर रखी है। आउटलेट पर दाे नाेजल्स लगा रखे हैं। जनरेटर के माध्यम से अवैध रूप से ऑयल काे भरा जाता है। टैंकर की बिल्टी सूरत की है, लेकिन ई वे बिल सीलवासा दादर एवं नागर हवेली से कृष्णा इंटरप्राइजेज राजस्थान का था। सूरत निवासी राेशनलाल जैन के कहने पर यहां उतारा गया है।

डीजल लाने वाले टैंकर की बिल्टी सूरत की, ईवे बिल सीलवासा दादर और राजस्थान का, टैंकर भी जब्त

टैंकर संचालक सूरत निवासी राेशनलाल जैन बताया जा रहा है। रसद विभाग की टीम ने उस समय कार्रवाई की जब टैंकर से अवैध डीजल काे भूमिगत टैंक में खाली कर रहा था। इस दाैरान रसद अधिकारी हजारीलाल, प्रवर्तन निरीक्षक विपीन जैन, पुष्पेंद्र सिंह, थानाधिकारी रिजवान खान मय टीम पहुंचे थे।

देररात कार्रवाई... वाड़ा घोड़िया में अवैध डीजल से भरी पिकअप जब्त
आसपुर. मुखबिर सूचना के जरिए वाडा घाेडिया के पास अवैध रूप से डीजल से भरी पिकअप काे पकड़ा है। इसमें करीब एक हजार लीटर डीजल हाेना बताया जा रहा है। पुलिस के अनुसार डीजल से भरी गाड़ी बिछीवाड़ा से आ रही थी और वाड़ा घोडिया के पास पकड़ी है। ऐसे में इसके गुजरात राज्य से भर कर यहां आने का भी अंदेशा जताया जा रहा है। इसके लिए पुलिस जांच कर रही है। चालक से पूछताछ जारी है।

न लाइसेंस लिया न एनओसी, पंप चलाने के लिए 10 हजार में किराए ली भूमि

यह खेल बाॅयाेडीजल के पंप के नाम पर हो रहा था। पंप काे बगैर लाइसेंस, बगैर एनओसी और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के किया जा रहा था। बताया जा रहा है कि हाेटल के पीछे की तरफ 10 हजार रुपए के मासिक किराए पर इसने जमीन दी थी। जमीन के मालिक काे बाॅयाेडीजल पंप खाेलने की बात कही थी और बताया था कि सभी सरकारी नियमाें से काम किया जाएगा। बताया जा रहा है कि यह इंडस्ट्रियल ऑयल 49 से 55 रुपए लीटर में मिल जाता है।

और डीजल के मार्केट दाम से कम दाम में बेचा जाता है। इससे संचालक काे फायदा हाेने के साथ यहां से गुजरने वाले वाहन चालक भी अवैध रूप से ऑयल भरवा लेते हैं। इससे वाहन चालक अपने फायदे के लिए इसे भरवा रहे थे। जबकि, यहां से डीजल के वास्तविक दाम का बिल लेकर वाहन मालिक काे थमाते थे।

हालांकि, इससे हाइवे पर स्थित फिलिंग स्टेशन काे भारी नुकसान झेलना पड़ता है। इससे वाहन मालिक काे नुकसान हाेता है, लेकिन चालक काे फायदा मिल जाता है। पिछले दिनाें हुई शिकायत के बाद मामला प्रशासन के सामने आया और रसद विभाग व पुलिस की टीम ने कार्रवाई की। यहां पर माैजूद एक युवक ने 60 रुपए में बेचना बताया है। हालांकि, पंप की मीटरिंग मशीन पर 69 रुपए प्रति लीटर दर्शाना पाया गया।

सैंपल जांच के लिए भेजा
करीब 22 हजार लीटर अवैध ऑयल काे जब्त किया है। सील करने की कार्रवाई की है। 60 रुपए की दर से बेचने की बात सामने आई है। सैंपल लेकर जांच के लिए भेेजे जा रहा है। नियमानुसार प्रकरण दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है। हजारीलाल, रसद अधिकारी, डूंगरपुर

कब से चल रहा था काम जांच करेंगे
बॉयोडीजल के नाम पर अवैध रूप से बेचे जा रहे डीजल पर कार्रवाई में टैंकर चालक समेत दो जनों को डिटेन किया है। दोनों से पूछताछ जारी है। जांच में पता चलेगा कि यह कब से चल रहा था और राेज कितना नकली डीजल बेचा जा रहा था। रिजवान खान, थानाधिकारी, बिछीवाड़ा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें