पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीद की खबर:सामान्य अस्पताल के वार्ड नए भवन में शिफ्ट होंगे

डूंगरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बड़ा बदलाव श्री हरिदेव जोशी सामान्य अस्पताल में होगा। सामान्य अस्पताल के वार्ड नए भवन में शिफ्ट होंगे। नए वार्ड में 200 बेड और बढ़ जाएंगे। ब्लड बैंक में कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट लगेगी तथा मनोरोग विभाग में शॉक थेरेपी मशीन आएगी। पीएमओ डॉ. कांतिलाल मेघवाल ने बताया कि 2021 में अस्पताल के सभी वार्डों को नए भवन शिफ्ट किया जाएगा तथा पुराने भवन में ओपीडी और ब्लड बैंक ही रहेगा।

ब्लड बैंक में मार्च तक कंपोनेंट सेपरेशन मशीन मिल जाएगी। इस मशीन से प्लाज्मा, आरबीसी आदि कंपोनेंट लेने के लिए उदयपुर, गुजरात जाने की समस्या से निजात मिल जाएगी। मनोरोग विभाग प्रभारी डॉ. अमृत गोसांई ने बताया कि ईसीटी यानी शोक थेरेपी मशीन मिलने वाली है। अभी उसके लिए उदयपुर जाना पड़ता है।

सीमलवाड़ा व 10 स्वास्थ्य केंद्रों को नया भवन मिलेगा

सीएमएचओ डॉ. महेन्द्र कुमार परमार ने बताया कि नए साल में सागवाड़ा ब्लॉक के बुचियावाड़ा और बिछीवाड़ा ब्लॉक के गामड़ी अहाड़ा में सीएचसी भवन बनेंगे तथा रिछा, चुण्डावाड़ा, झौंथरी, करावाड़ा सहित छह स्थानों पर पीएचसी भवन प्रस्तावित है। सीएमएचओ कार्यालय परिसर में निर्माणाधीन एएनएम ट्रेनिंग और सागवाड़ा बीसीएचओ कार्यालय परिसर में स्टाफ क्वाटर नए साल में तैयार हो जाएंगे।

सीमलवाड़ा में नया भवन तैयार है, नए साल में सीएचसी इस भवन में शिफ्ट होगी। जिले को 66 नए डॉक्टर मिले हैं, इनमें से 61 ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। नए साल में और डॉक्टर मिलने की संभावना है। सीएचसी, पीएचसी के नए भवन निर्माण और डॉक्टर मिलने से डूंगरपुर जिले में इलाज में सुलभता बढ़ जाएगी।

डूंगरपुर में 26 कराेड़ की लागत से बनेगा एकलव्य विद्यालय

केंद्र सरकार की ओर से टीएडी क्षेत्र में वर्ल्ड क्लास अवासीय स्कूल के तहत एकलव्य अवासीय स्कूल का निर्माण वर्ष 2021 में पूरा हाेगा। करीब 26 कराेड़ से बन रहे इस अवासीय स्कूल में पांच बड़े प्रोजेक्ट शामिल है। जिसमें आत्याधुनिक सुविधायुक्त हाॅस्टल में गर्ल्स और बाॅयज की कुल क्षमता 440 हाेगी। इनमें खेल, मनाेरंजन और ऑनलाइन स्मार्ट क्लास की सुविधा भी रहेगी। वहीं दूसरा प्रोजेक्ट एकेडमी भवन है। इस भवन में बच्चाें के शैक्षणिक अध्ययन की सुविधा रहेगी। इसमें स्मार्ट क्लासेज, स्टाफ रुम, अग्निशमन लाइनें, दिव्यांग टाॅयलेट और बच्चाें के लिए अलग-अलग प्रकार की प्रयाेगशाला बनाई जाएगी। वहीं तीसरा प्रोजेक्ट शिक्षक, प्रधानाचार्य और अन्य स्टाफ के लिए क्वाटर्स बनाए जाएंगे।

इन क्वाटर्स में स्टाॅफ के रहने, सामुदायिक भवन और गार्डन की व्यवस्था की जाएगी। वहीं एक छाेटा गेस्ट हाऊस भी बनाया जाएगा। इसके अलावा एक प्ले ग्राउंड भी बनाया जाएगा। जहां पर वाॅलीबाॅल, बास्केटबाॅल, इंनडाेर गेम, आउटडाेर गेम खेलने के लिए अलग-अलग काेट बनाए जाएंगे। प्रवेश के साथ सुरक्षा के लिए भी विशेष प्रबंधन किए जाएंगे। यह कार्य भी लगभग अंतिम चरण में है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें