अनुग्रह सहायता राशि:काेराेना से मृत व्यक्तियों के परिजन को सरकार देगी 50 हजार रुपए की अनुग्रह सहायता राशि

डूंगरपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काेराेना से मृत व्यक्ति के रिश्तेदार, परिजन को राज्य सरकार द्वारा 50 हजार की अनुग्रह सहायता राशि देय है। सहायता राशि के लिए कुछ प्रावधान तय किए है, उनको कोविड से हुई मृत्यु माना जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि कोविड-19 से ग्रसित होने के बाद अस्पताल अथवा घर में जिनकी मृत्यु हुई है तथा जिनके मृत्यु प्रमाण-पत्र में मृत्यु कारण कोविड-19 दर्ज है।

वह व्यक्ति जिनकी मृत्यु कोविड जांच में पॉजिटिव आने की दिनांक अथवा क्लीनिकली कोविड पॉजिटिव पाए जाने के 30 दिवस के भीतर हुई है। भले ही ऐसी मृत्यु अस्पताल के बाहर हुई हो एवं व्यक्ति इससे पूर्व कोविड नेगेटिव हो चुका हो। उन्होंने बताया कि ऐसे कोविड पॉजिटिव रोगी जिनकी मृत्यु निरन्तर अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान हुई है भले ही वह नेगेटिव आ गए हाे। उन्होंने बताया कि कोविड-19 मृत्यु प्रमाण-पत्र संबंधित अस्पताल द्वारा जारी किया जाएगा। यदि मृत्यु अस्पताल में हुई है। अन्य समस्त प्रकरणों में जिला कलेक्टर स्तर पर गठित कमेटी द्वारा निर्णय किया जाएगा। पूर्व में जिन विधवा महिलाओं को पूर्व में कोरोना सहायता प्राप्त हो चुकी है, उन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने बताया कि जारी कोविड-19 मृत्यु प्रमाण-पत्र के आधार पर मृत व्यक्ति के रिश्तेदार, परिजन, ई-मित्र कियोस्क केन्द्र पर पोर्टल पर समस्त आवश्यक दस्तावेज यथा-आवेदन एवं मृतक का जनआधार कार्ड नंबर, बैंक पास बुक की छाया प्रति, मृतक से आवेदक के संबंध का दस्तावेज एवं अन्य विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाईट एसजेईडॉटराजस्थानडॉटगर्वमेंटडॉटइन पर लाॅग इन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...