रिक्त पदों की समस्या:जनप्रतिनिधियों ने रिक्त पदों की समस्या रखी तो शासन सचिव देथा बोले-सेवानिवृत्तों की मदद लें

डूंगरपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रशासन शहरों के संग अभियान को लेकर शुक्रवार को नगरपरिषद के सहयोग से जयपुर रोड स्थित होटल में जिले की नगर निकायों के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों की जिला स्तरीय कार्यशाला हुई। कार्यशाला में स्वायत शासन विभाग शासन सचिव भवानीसिंह देथा ने अभियान के तहत विभिन्न नगर निकायों द्वारा अब तक वितरित किए गए पट्‌टे व पट्टा वितरण में आ रही समस्याओं आदि के बारे में जानकारी ली।

कार्यशाला के दौरान विभिन्न नगर निकायों के अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने निकायों में रिक्त पदों के कारण अभियान सहित निकाय के अन्य कार्यों में आ रही परेशानी के बारे में अवगत करवाया। इस पर शासन सचिव देथा ने कहा कि इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से सभी नगर निकायों को पहले ही परिपत्र जारी कर निर्देशित किया जा चुका है। अभी भर्ती प्रक्रिया में लंबा समय लग सकता है। ऐसे में सभी नगर निकाय अपने स्तर पर ही रिक्त पदों के कारण आ रही समस्याओं को निपटाए तथा इसके लिए सेवानिवृत अधिकारियों-कर्मचारियों व संविदा कार्मिकों का सहयोग लेवे, ताकि अभियान को गति मिल सके तथा लक्ष्य के अनुसार अधिक से अधिक लोगों को पट्‌टे के माध्यम से मालिकाना हक मिल सके।

सरकार ने पूरे प्रदेश में 10 लाख पट्‌टे वितरित करने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में नगर निकाय पूरी संवेदनशीलता से कम लागत व कम कागजी कार्यवाही के आधार पर लोगों को जमीन, भवन, भूखंड व दुकान का मालिकाना हक प्रदान करे। कई नगर निकाय पट्‌टा वितरण में अभी भी बहुत पीछे है। ऐसी निकाय पार्षदों व अन्य जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर लोगों को लाभान्वित करें। अगर कोई वंचित पट्‌टे से वंचित है, तो उसे फॉलोअप शिविर में लाभान्वित करे। इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य नगर नियोजक आरके तुलारा ने निकाय प्रतिनिधियों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया तथा लोगों को प्रोत्साहित करने के टिप्स दिए।

उपनगर नियोजक राजपाल चौधरी, उपनिदेशक क्षेत्रीय एएच गौरी, वरिष्ठ नगर नियोजक सुग्रीव सिंह, कलेक्टर सांवरमल वर्मा, सभापति पायल सैनी ने भी कार्यशाला को संबोधित किया। इससे पूर्व चूरू आयुक्त अभिलाषा सिंह, सुजानगढ़ आयुक्त सोहनलाल नायक, तारानगर ईओ अरुण कुमार सोनी, राजगढ़ के राहुल भाटिया, सरदारशहर के अविनाश शर्मा, रतनगढ़ व छापर ईओ सहदेव चारण, बीदासर ईओ भगवान सिंह, राजलदेसर ईओ मनोहरलाल जाट, रतननगर ईओ ललित सिंह राठौड़ ने निकाय में अभियान की प्रगति पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत की। सुजानगढ़ सभापति निलोफर गौरी, राजगढ़ पालिकाध्यक्ष रजिया गहलोत, सरदारशहर पालिकाध्यक्ष राजकरण चौधरी, रतननगर पालिकाध्यक्ष निकिता गुर्जर सहित अन्य पालिका प्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे। संचालन रवि प्रकाश शर्मा ने किया।

खबरें और भी हैं...