पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्पर्श कुष्ठ जागरुकता रैली:चमड़ी के रंग में नजर आए फीकापन तो स्वास्थ्य केन्द्र पर कराएं जांच

डूंगरपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्पर्श कुष्ठ जागरुकता रैली को कलेक्टर ओला ने दिखाई हरी झंडी

महात्मा गांधीजी की पुण्यतिथि पर शनिवार को स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया गया। सुबह गेप सागर पाल पर कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में शामिल नर्सिंग छात्राओं ने कुष्ठ रोग के प्रति फैली भ्रांतियों के प्रति लोगों को जागरूक किया। लोगों को बताया कि त्वचा पर चमड़ी के रंग में फीकापन नजर आए तो नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर इसकी जांच कराएं।

सरकारी अस्पताल में इसका इलाज पूरी तरह से नि:शुल्क तथा नियमित इलाज लेने से कुष्ठ रोग ठीक हो जाता है। अब कुष्ठ लाइलाज नहीं रहा है। सीएमएचओ डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि जिले में 13 फरवरी तक कुष्ठ रोग के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। शनिवार को प्रथम दिन समस्त चिकित्सा संस्थानो पर जागरूकता रैली निकाल कर कुष्ठ रोग के प्रति आमजन को जागरूक किया गया, साथ ही अभियान के दौरान निचले स्तर तक जागरूकता की गतिविधियां लगातार आयोजित कर जागरूक किया जाएगा।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ. जयेश परमार ने बताया कि कुष्ठ रोग को लेकर सभी सरकारी चिकित्सा संस्थानों पर इसकी जांच व दवाइयां नि:शुल्क प्रदान की जाती है। समय पर इलाज कराने से यह रोग पूर्णतया ठीक हो जाता है। यदि इसके उपचार में लापरवाही बरती जाए, तो लोगों में अंग विकृति आ सकती है। रैली में विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें