पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म समाज संस्था:जो जिंदगी को उत्साह, आनंद, आत्मविश्वास से जीते हैं, उनके लिए जीवन ही स्वर्ग बन जाता है : संत

सागवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोपालरामजी ने आनंदपूर्ण जीवन जीने के गुर बताए, संतों के चातुर्मास का आज होगा समापन

कान्हड़दास धाम रामद्वारा में रामस्नेही संप्रदाय के संत गोपालरामजी महाराज ने सोमवार को श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए आनंदपूर्ण जीवन जीने के गुर बताए। संत ने कहा कि जो अपनी जिंदगी को उत्साह, आनंद, प्रेम और आत्मविश्वास से जीते हैं, उनके लिए यह जीवन ही स्वर्ग बन जाता है।

खाली बोरी को खड़ा करने के लिए उसमें कुछ भरना जरूरी है, ठीक वैसे ही जिंदगी को खड़ा करने के लिए ऊंची सोच, अच्छा स्वभाव और उत्तम व्यवहार जरूरी है। संत ने कहा कि जिंदगी को हंसते-मुस्कुराते हुए जीना है या रोते-झींकते, यह हम पर निर्भर है। हर कोई सोचे कि वह जिंदगी क्यों जी रहा है।

संत ने कहा कि जिंदगी को जी भर के जिएं और जीवन में मिलने वाली हर चीज का आनंद उठाएं। याद रखें, भगवान ने हमें जो दिया है, हम उससे सुखी भी हो सकते हैं और दुखी भी। जो मिला है, उसका अगर हम आनंद उठाना सीख जाएं तो हम सुखी हो जाएंगे और जो नहीं मिला है, उसका रोना रोते रहेंगे तो दुखी हो जाएंगे।

सोच को बड़ा बनाएं। संत ने अपनी सोच को व्यापक बनाने की बात करते हुए कहा कि जो भला करने वाले का भी बुरा करे, वह शैतान है, जो भला करने वाले का भला करे, वह इंसान है पर जो बुरा करने वाले का भी भला करे, समझो वह भगवान है। घर गृहस्थी में बड़ी और सकारात्मक सोच लाने की प्रेरणा देते हुए संत ने सासुओं से कहा कि घर में बहु को बेटी की तरह मान कर उसे दुलार करें तो बहु आपका सम्मान करेगी। सोच बदलेंगे तो जीवन अवश्य बदल जाएगा।

चातुर्मास का समापन आज
कान्हड़दास धाम रामद्वारा में चातुर्मास शाहपुरा धाम के संत गोपालरामजी महाराज और संत पुनीतरामजी महाराज के चातुर्मास का समापन मंगलवार को सुबह 10:30 बजे होगा। जिसमें सभी समाजों की ओर से संतो का अभिनंदन किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें