पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ज्ञापन:जीजीटीयू के पाठ्यक्रम को कम करने की मांग पर सौंपा ज्ञापन

डूंगरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉलेजों में अध्ययनरत छात्रों को राहत देने के लिए भी चर्चा की गई

कोविड-19 के चलते सभी शिक्षण संस्थान मार्च 2019 से बंद है। ऐसे में अब 18 जनवरी से स्कूल एवं कॉलेज खोलने के आदेश के बाद शैक्षणिक संस्थान को खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। सत्र 2020-21 के तकरीबन 07 महीने गुजरने से जहां एक तरफ लगभग पूरा सत्र बिना पढ़ाई के गुजर गया है। वही अब कॉलेज के छात्रों को आगामी विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा से पूर्व विशाल सिलेबस को पढ़ने की चिंता सता रही है।

जहां एक और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा स्कूल एजुकेशन में गत दिनों 30% पाठ्यक्रम में कटौती की गई है। ऐसे में टीएसपी क्षेत्र में छात्रों एवं महाविद्यालय विकास के लिए गठित हुई ट्राइबल एरिया प्राइवेट कॉलेज सोसायटी ने गुरुवार को जीजीटीयू बांसवाड़ा के कुलपति प्रो. आईवी त्रिवेदी से भेंट कर इस सत्र के लिए छात्र हित में यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रम में कटौती करने की मांग की है और कॉलेजों में अध्ययनरत छात्रों को राहत देने के लिए वीसी को ज्ञापन सौंपा हैं।

सोसायटी के अध्यक्ष जयदीप सिंह राठौड़ एवं सचिव शरद एम जोशी ने जीजीटीयू यूनिवर्सिटी के सभी विषयों से यूनिट पांच को हटाने की मांग करते करते हुए हाल ही में सुखाड़िया यूनिवर्सिटी द्वारा छात्र हित मे कटौती किए गए पाठ्यक्रम का भी हवाला दिया है। इधर सोसायटी के सचिव शरद एम जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस ज्ञापन के दौरान हुई चर्चा में कुलपति प्रो. त्रिवेदी ने विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम को इस सत्र में कम किए जाने की मांग पर सकारात्मक आश्वासन भी दिया है।

सैद्धांतिक और प्रायोगिक पाठ्यक्रम में कटौती की मांग : ज्ञापन में सुखाड़िया यूनिवर्सिटी की तर्ज पर संबंधित विषय से यूनिट पांच की कटौती करने,अंग्रेजी साहित्य में केवल तीन यूनिट होने के बाद भी विशाल सिलेबस और ज्यादा पुस्तकों के चलते इस वर्ष अंग्रेजी साहित्य की पुस्तकों की संख्या कम करने एवं शेष को ऑनलाइन पढ़ाने सहित सभी प्रायोगिक विषयों के पाठ्यक्रम में भी कमी करने की मांग की हैं। संगठन द्वारा डूंगरपुर बांसवाड़ा एवं प्रतापगढ़ के कॉलेजों में संचालित सभी शिक्षक प्रशिक्षण विषयों के पाठ्यक्रम का भी कोविड-19 के चलते फिर निर्धारण करने की मांग की गई हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें