पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रीट:जिले में 35 से ज्यादा कोचिंग सेंटर 30 हजार बच्चे, 28 कराेड़ का व्यापार

डूंगरपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाजार में 500 से 1 हजार रुपए की 12 से ज्यादा पाठ्य सामग्री उपलब्ध

शिक्षक भर्ती परीक्षा 2021 काे लेकर राज्य सरकार की ओर से अधिसूचना जारी हाे गई है। पिछले दाे साल के लम्बे इंतजार के बाद भर्ती काे लेकर फाॅर्म भरने की प्रकि्रया शुरू हाे चुकी है। परीक्षा काे लेकर पूरे राज्य में अभ्यर्थियाें ने तैयारियां शुरू कर दी है। ऐसे में अकेले डूंगरपुर में जनवरी से मई तक करीब 100 कराेड़ से अधिक का टर्न ओवर सिर्फ रीट परीक्षा काे लेकर हैं। जिसमें कोचिंग संस्थान, कमरे किराया, भाेजनालय, आनॅलाइन रीडिंग मटेरियल और किताबों की बात की जा रही है।

आने वाले चार माह जिले के 50 हजार अभ्यर्थियाें के लिए अनमाेल है। लम्बे समय के बाद भर्ती प्रकि्रया हाेने के कारण बच्चाें ने तैयारियाें में सब कुल लगा रहे हैं। शहर के नया बस स्टैंड, इंड्रस्ट्रीज एरिया, पत्रकार काॅलाेनी, तरुण सागर चाैराह, हाउसिंग बाेर्ड, सदर थाना चाैराह, नया अस्पताल चाैराह, सुभाष नगर और घंटाघर क्षेत्र में कोचिंग संस्थान खुले हुए है।

इसके अलावा समाज स्तर पर अपने बच्चाें के लिए कोचिंग की व्यवस्था की गई हैं। जिला मुख्यालय की बात करे फिलहाल छाेटी-माेटी करीब 25 संस्थान रीट, पटवारी और पुलिस भर्ती की कोचिंग दे रही है। इसमें स्थानीय कोचिंग संस्थान के अलावा, जयपुर, बीकानेर, सीकर, उदयपुर और पाली के बडे संस्थान अपनी फैंचाइसी के रुप में कोचिंग चल रहे है।

जहां पर उन्हें पढ़ाने के लिए बडे शहराें के एक्सपर्ट के अलावा संभाग स्तर के विषय व्याख्याता भी आ रहे है। इन कोचिंग संस्थान की ओर से सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक नियमित बैच संचालित हाे रहे हैं। इन बैच में अलग-अलग सैलेबस के आधार पर 20 से 100 बच्चाें बैठ रहे है। फिलहाल 30 दिन, 40 दिन, 45 दिन और 60 दिन के काेर्स बनाए गए है। कई बैंच में सैलेबस आधा हाेने आया है। जिन्हें शिक्षक भर्ती लेवल प्रथम और लेवल द्धितिय के आधार पर बांटा गया हैं। जिसमें बच्चाें काे न्यूनतम 5 हजार से अधिकतम 12 हजार तक के काेर्स पढ़ाए जा रहे है। इसके लिए अधिकांश टीचर फैकल्टी के लिए बाहर से एक्सपर्ट बुलाने के साथ ही गत सत्र में अपने कोचिंग से हुए चयनित पर फाेकस किया जा रहा है। डूंगरपुर शहर के अलावा सागवाड़ा, सीमलवाड़ा और आसपुर में कोचिंग संस्थान चल रहे है।

इन संस्थानाें के लिए काेई रजिस्ट्रेशन का आकंडा प्रशासन के पास उपलब्ध नहीं हैं, फिर भी 35 संस्थान पूरे जिले में माने गए है। इन संस्थानाें में चार माह में करीब 50 हजार बच्चे रीट की कोचिंग लेंगे। जिससे यह आंकडा करीब 40 कराेड़ से अधिक का टर्न ओवर हाेगा।

वागड़ में शिक्षक बनने का सबसे ज्यादा क्रेज
डूंगरपुर-बांसवाड़ा में हर घर से शिक्षक की याेग्यताधारी मिल जाता है। अधिकांश लाेग बारहवीं के बार पहले एसटीसी फिर बीए हाेने के बाद बीएड़ का काेर्स करके बैठते है। जिसके कारण हर साले बीएसटीसी और पीटीईटी परीक्षा में हर साल बढ़ाेत्तरी हाेती जा रही है। वर्ष 2019 में बीएसटीसी परीक्षा देने वाले करीब 24 हजार अभ्यर्थी थे। इसके अलावा गुजरात, मध्यप्रदेश, जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र से काेर्स करने वालाे की संख्या भी ज्यादा हैं। जिसके कारण यहां पर सरकारी नाैकरी में शिक्षक बनने का सबसे ज्यादा क्रेज हैं।

किताबाें काे लेकर बड़ा मार्केट
बाजार में गाइड बुक या मार्गदर्शन किताबों काे लेकर बड़ा बाजार बना हुआ है। बाजार में करीब 5 से 10 अलग-अलग कंपनी की किताबें उपलब्ध हैं। इन किताबों की करीब 500 से 1000कीमत हैं। जिसके लिए लगातार बिक्री हाे रही हैं। करीब 25 हजार अभ्यर्थियाें काे मानते हुए जिलेभर में किताबों की बिक्री अनुमानित 10 से 15 कराेड़ का टर्न ओवर जिलेभर में हाेगा। इसके अलावा जिलेभर में गाइड, प्रश्न बैंक, बडे कोचिंग सेंटर के नाेट्स और स्टेशनरी की बिक्री भी हाेगी। जिससे जिलेभर में इसकाे लेकर बड़ा बाजार बनता जा रहा हैं।

आर्थिकचक्र में बड़ा इजाफा
जिला मुख्यालय, सागवाड़ा, सीमलवाड़ा और आसपुर में कोचिंग संस्थान आने के खुलने से कई दूरस्त ग्रामीण इलाकाे के बच्चे शहराें, उपखंड कार्यालय और पंचायत समिति स्तर पर कमरा लेकर अध्ययन कर रहे है। इनके रहने, खाने और पढ़ाई के लिए भी अच्छा-खासा टर्न ओवर हाेगा। शहर में परिवहन, भाेजनालय और स्टेशनरी काे लेकर बड़ा मार्केट चल रहा था। जिससे शहर के सभी वर्ग के व्यापारी काे लाभ हाे रहा है। अाने वाले समय में पटवारी, वनपाल और अन्य प्रतियाेगिता परीक्षा के लिए मार्केट बढ़ेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें