पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:अब एलोपैथी और आयुर्वेद विभाग मिलकर लड़ेंगे कोरोना से

डूंगरपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में रोज 100 से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित सामने आ रहे हैं, आयुर्वेद विभाग से बुलाए 90 चिकित्सक व मेल नर्स, स्टाफ

जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन व कोरोना संक्रमण में जरूरत को देखते हुए जिला आयुर्वेद विभाग से 90 चिकित्सक व मेल नर्स की सेवाएं लेना शुरू कर दिया है। चिकित्सा विभाग के पास अभी 120 डॉक्टर्स है। इन डॉक्टरों द्वारा सबसे बड़े अभियान वैक्सीन सेंटरों को संभाला जा रहा है। वहीं, होली के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा होने से स्वास्थ्य सेवाओं को बहाल रखना बड़ी चुनौती बन गया है।

ऐसे में विभाग ने आयुर्वेद विभाग से 25 चिकित्सक व करीब 65 कंपाउंडरों को कोविड ड्यूटी पर बुलाया है। सीएमएचओ डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि जिले में अभी कोविड वैक्सीनेशन महा अभियान चल रहा है। इसके लिए प्रत्येक सीएचसी, पीएचसी पर वैक्सीनेशन केन्द्र बनाए गए हैं।

यहां 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीनेशन जोरों से चल रहा हैं, वहीं होली के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। हर रोज 100 से अधिक मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमित मरीजों को भी इलाज देना है।

जिले में अभी स्वास्थ्य विभाग के पास चिकित्सकों की संख्या 120 है। चिकित्सकों की कमी को पूरी करने के लिए जिला आयुर्वेद विभाग के स्टाफ को भी शामिल किया है। अब एलोपेथी और आयुर्वेद विभाग दोनों मिलकर कोरोना संक्रमण से लड़ते हुए लोगों को वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है।

पंचायत ने बैठक में निर्णय लिया, 45 से ऊपर आयु के लाेगाें का शत-प्रतिशत टीकाकरण हाे
आसपुर| पंचायत समिति आसपुर के सभा कक्ष में विकास अधिकारी महेश चौहान की अध्यक्षा में समीक्षा बैठक हुई। उपखंड अधिकारी प्रवीण कुमार मीणा ने ग्राम विकास अधिकारियों को अपने अपने ग्राम पंचायत क्षेत्र मे 45 से अधिक उम्र के लोगों के शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने के निर्देश दिए।

साथ ही उक्त कार्य को डीलर, आंगनवाडी कार्यकर्ता, एएनएम के सहयोग से पूर्ण करने की बात कही। इसी के साथ कोरोना गाईड लाईन का पालन करने एवं बाल विवाह के रोकथाम के भी प्रयास करने के निर्देश दिए। बैठक में महानरेगा एवं ग्रामीण विकास की समस्त योजनाओं की समीक्षा की गई।

सहायक अभियन्ता वैदप्रकाश मीणा ने अधिक से अधिक श्रमिक नियोजन पर जोर दिया। विकास अधिकारी महेश चौहान ने पीएम आवास मे अधिक से अधिक आवास पूर्ण करने एवं एसवीएम योजना मे एसएलआरएम योजनान्तर्गत कार्य स्वीकृत कर पूर्ण करने के निर्देश दिए। सहायक विकास अधिकारी केवजी मीणा, सुनील वेडा उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें