पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पानी बिल:अब एसएमएस और ई-मेल पर आएगा पानी बिल,अब एसएमएस और ई-मेल पर आएगा पानी बिल

डूंगरपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पानी के बिल को जलदाय विभाग के काउंटर पर घंटों लाइन में लगने की परेशानियों से अब उपभोक्ताओं को जल्द ही निजात मिलने वाली है। विभाग बिलों को ऑनलाइन करने के साथ ही इनके जमा कराने का प्रोसेस भी ऑनलाइन करने वाला है। उपभोक्ताओं को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस या फिर ई-मेल पर पानी का बिल आएगा।

उपभोक्ता विभाग के एप पर जाकर इस बिल को जमा कर सकेगा। विभाग में यह बदलाव कोरोनाकाल के चलते किया जा रहा है। जिससे विभाग के काउंटरों पर भीड़ को कम किया जा सके। विभाग का एप फिलहाल अंडर प्रोसेस है। आगामी दो माह में उपभोक्ताओं को यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

पीएचईडी एक्सईएन प्रमोद वर्मा का कहना है कि घर बैठे पानी का बिल जमा कराने की सुविधा 2018 में शुरू की गई थी लेकिन जागरूकता की कमी वजह से ज्यादा लोगों सुविधा से नहीं जुड़ पाए। मार्च 2019 के बाद लोगों का घर बैठे जमा कराने का आंकड़ा बढ़ा है। कोरोना से पहले औसतन हर महीने 5 से 6 हजार उपभोक्ता घर बैठे बिल जमा करा रहे थे, अभी कोरोनाकाल में यह संख्या 10 हजार तक पहुंच गई है। अभी उपभोक्ताओं द्वारा ज्यादातर ई-मित्र के माध्यम से पानी के बिल जमा करा रहेे हैं, वहीं अनेक उपभोक्ता ऐसे है जो बैंक के एप का उपयोग कर रहे हैं।

लेकिन अब विभाग का स्वयं का एप बन जाएगा। विभाग के एप पर उपभोक्ता अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगइन कर सकेंगे। उपभोक्ताओं को इस एप पर पुराने बिलों का विवरण भी मिलेगा। एप से जोडऩे के लिए उपभोक्ता के मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस लेना शुरू कर दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें