पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भर्तियों:सुपर 30 की तर्ज पर माॅक इंटरव्यू की काेचिंग से करेंगे युवाओं काे तैयार: कटारा

डूंगरपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरपीएससी सदस्य बनने के बाद पहली बार बाबूलाल कटारा ने भास्कर से साझा किए भर्तियों में होने वाले बदलाव

राजस्थान लाेक सेवा आयाेग के नए चेयरमेन की घाेषणा के साथ ही चार नए सदस्य की भी घाेषणा की गई है। इन सदस्याें में शहर से पांच किलाेमीटर दूर मालपुर गांव के बाबुलाल कटारा का भी चयन हुअा है। टीआरआई निदेशक सांख्यिकी अधिकारी उदयपुर के पद से सेवानिवृत हाेने के बाद सर्व मान्य चेहरे के रूप में बाबुलाल कटारा का मनाेनयन हुआ है।

आरपीएससी की जिम्मेदारी मिलने के बाद पहली बार डूंगरपुर आने पर जिले में स्वागत किया। नेशनल हाईवे आठ पर हुए उपद्रव में मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत ने सीधे बाबुलाल कटारा से उपद्रव काे खत्म करने के लिए फाेन पर बात की थी। कटारा ने सभी वर्ग से जुड़ाव हाेने वाले अधिकारी के रूप में पहचान बनाई थी। कटारा के डूंगरपुर आने पर भास्कर ने इनसे विशेष बातचीत की।

प्रश्न: लम्बे समय बाद संभाग से किसी व्यक्ति काे अारपीएससी का सदस्य बनाया गया है, नई जिम्मेदारी के बारे में क्या साेचते हैं?
कटारा: इस जिम्मेदारी से मुझे अब यहां के युवाअाें का मार्गदर्शक अाैर प्रेरणा स्त्राेत बनने का माैका मिला है। मेरा उद्देश्य हाेगा की सर्व समाज किसी जाति, धर्म या वर्ग का नहीं बल्कि सभी युवाअाें काे राेजगार दिला सकूं।
यहां के युवाआ काे आरपीएससी में आने वाली कठिनाईयाें काे खत्म करने के लिए क्या करेंगे?
- अब यहां के युवाआो के पास प्रतिभा की काेई कमी नहीं है। उन्हें सिर्फ दिशा देने की जरूरत है। आरपीएससी तक पहुंचने वाले संभाग के युवाअ लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं। स्क्रीनिंग में अपनी मार्कशीट के अाधार पर अंक ले अाते हैं। सिर्फ इंटरव्यू के समय भयभीत हाेने के कारण आत्मविश्वास खाे देते है। इसके कारण आरपीएससी के प्रति डर बना हुआ है। इसकाे दूर करने के लिए संभाग स्तर पर टीएडी या सरकार के माध्यम से सभी युवाअाें के लिए माेर्क इंटरव्यू की काेचिंग कराई जाएगी। जिससे यहां के युवाओं काे इंटरव्यू फेस करने का तरीका और उनके मन में बसे डर काे खत्म किया जा सकेंगा।
आरपीएससी में पिछले लम्बे समय से भर्ती नहीं हाे रही है। बेराेजगाराें में राेष है। उसके लिए क्या करेंगे?

- सरकार की अाेर से अब फुल कमीशन की नियुक्त हुई है। अध्यक्ष सहित सभी रिक्त पदाें पर नियुक्ति देकर युवाअाें के लिए अधिक से अधिक राेजगार देने का प्रयास शुरू किया है। जल्द ही वार्षिक कलेंडर तैयार कर नियुक्ति शुरू की जाएगी। जिससे अधिक से अधिक युवाअाें काे लाभ मिल सके। {अारपीएससी की नियुक्ति पर हर बार काेर्ट में अटक जाती है। कई भर्ती तीन से चार साल से अटकी हुई है। इसके लिए क्या करेंगे? -अारपीएससी में अब प्री लिट्रिगेशन यानी विधिक समिति का गठन किया जाएगा। जाे नियुक्ति से पहले विधि से संबंधित तकनीकी समस्याअाें काे दूर करेंगी। जिससे भर्ती निकलने के बाद किसी काे काेर्ट तक नहीं पहुंचना हाेगा। {कुछ परीक्षा में प्रश-पत्र काे लेकर अारपीएससी पर समय-समय सवाल उठते है। इसके लिए क्या हाेगा। -अारपीएससी की परीक्षा के प्रश्न पत्र पेपर निर्माण के एक्सपर्ट की टीम तैयार की जाएगी। अक्सर प्रशन पत्र में एनसीअारटी अाैर अन्य सैलेबस के अनुसार प्रशनाें के सवालाें पर विवाद अाता है। जिससे भर्ती में परेशानी हाेती है। अब एक्सर्पट टीम प्रशन पत्र के निर्माण में पैनी निगाह रखेंगी। {अारपीएससी तक पहुंचने के लिए काेई विशेष मेहनत या काेई अन्य रास्ते। - अारपीएससी या किसी भी मंजिल तक पहुंचने के लिए मेहनती हाेना जरूरी है। मेरेे पड़ौस में पूर्व अारपीएससी सदस्य शंकरसिंह साेलंकी रहते थे। 1995 में उनके चयन पर कभी मैने नहीं साेचा था की मैं वहां तक पहुंच पाऊगा। टीअारअाई में काम करते हुए सुपर 30 जैसे याेजना से सभी काे प्रभावित किया। इसी के कारण मुझे अारपीएससी का सदस्य बनने का अवसर मिला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें