जिला अस्पताल के ब्लड बैंक का होगा नवीनीकरण:राज्यसभा सांसद ने की 7.50 लाख रुपए बजट की घोषणा, ब्लड बैंक के भवन में कई सुविधाओं का होगा विस्तार

डूंगरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राज्यसभा सांसद हर्षवर्धन सिंह - Dainik Bhaskar
राज्यसभा सांसद हर्षवर्धन सिंह

डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल से जुड़े श्रीहरिदेव जोशी जिला अस्पताल के ब्लड बैंक का अब जल्द ही नवीनीकरण किया जाएगा। इसके लिए राज्यसभा सांसद ने 7 लाख 50 हजार रुपए के बजट की अनुशंषा की है। इससे ब्लड बैंक के भवन में कई सुविधा विकसित की जाएगी। डूंगरपुर जिला अस्पताल के पुराने भवन में ब्लड बैंक संचालित हैं। मगर ब्लड बैंक का यह भवन काफी पुराना है। ब्लड बैंक में ब्लड डोनेट करने वालों के लिए भी एक छोटे से कमरे में केवल तीन कुर्सियां ही लगी हुई हैं। ऐसे में कई सुविधाओं की कमी लंबे समय से चल रही थी। इसी को देखते हुए राज्यसभा सांसद हर्षवर्धन सिंह ने विकास योजना मद से 7 लाख 50 हजार रुपए के बजट की अनुशंषा की है। राज्यसभा सांसद ने जिला परिषद डूंगरपुर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी को पत्र लिखकर बजट अनुशंषा की है। जिला अस्पताल के ब्लड बैंक के नवीनीकरण का कार्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की एजेंसी एनएचएम अधीक्षक अभियंता के मार्फ़त करवाने की भी अनुशंषा की गई है।

हर साल 2 हजार यूनिट से ज्यादा रक्तदान
ब्लड बैंक के प्रवक्ता पद्मेश गांधी ने बताया कि जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में नवीनीकरण (आधुनिकरण) की आवश्यकता थी,अब जल्द ही पूरा हो सकेगा। रक्तदान के प्रति इस क्षेत्र में लोगों में जागरूकता बढ़ी है, जिस कारण अब हर साल 2 हजार यूनिट से ज्यादा रक्तदान होता है। ऐसे में ब्लड बैंक में भी सुविधाओं की जरूरत थी। इस बजट से ब्लड बैंक की सभी जरूरी कार्यों को पूरा करवाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...