मानसिक स्वास्थ के प्रति व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलेगा:निराश,परेशान लोगों को राहत देगा संजीवनी केन्द्र: सहलोत

डूंगरपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संजीवनी केन्द्र का अवलोकन करते सचिव। - Dainik Bhaskar
संजीवनी केन्द्र का अवलोकन करते सचिव।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव व एडीजे अमित सहलोत ने नगर परिषद एवं हृदय संस्थान द्वारा संचालित संजीवनी केन्द्र का गुरुवार को अवलोकन किया। सहलोत ने जिले में बढ़ती आत्महत्या की घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए मानसिक स्वास्थ के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाने के बात कही।

केन्द्राध्यक्ष ब्रिजेश कुमार सोमपुरा ने केन्द्र के माध्यम से किए जा रहे कार्यों एवं आगामी गतिविधियों की जानकारी दी। हृदय संस्थान सचिव नीता भारतीय ने बताया कि केन्द्र पर आने वाले आगन्तुकों को नि:शुल्क परामर्श एवं सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। संजीवनी केन्द्र पर अब तक 12 लोगों ने सम्पर्क किया, जिसमें 7 महिला और 5 पुरूष शामिल है।

केन्द्र द्वारा 2 पारिवारिक विवादों का समझाईश से समाधान किया जा चुका है तथा आत्महत्या का प्रयास कर चुके 2 लोगों से नियमित संवाद स्थापित कर काउंसलिंग की जा रही है। अब तक 4 लोगों को भोजन व आश्रय उपलब्ध करवाया गया और 2 परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है। एडीजे सहलोत ने संजीवनी केन्द्र की व्यवस्था और क्रियान्वयन को लेकर नगर परिषद एवं हृदय संस्थान की सराहना करते भी की।

खबरें और भी हैं...