पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:सरोदा की 108 एंबुलेंस खराब, ग्रामीण परेशान

डूंगरपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ग्रामीण अंचलों के मरीजों के लिए शुरू की गई 108 एम्बुलेंस सेवा का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। इसके कारण ग्रामीण मरीजों और परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां के जरूरतमंद निजी वाहन या ऑटो से इलाज के लिए हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं। बिगड़ती संजीवनी 108 की सेवा की ओर किसी का ध्यान नहीं है।

मरीजों या दुर्घटना में घायलों को उपचार के लिए एंबुलेंस सर्विस शुरू तो की गई है, लेकिन वह करीब एक वर्ष से खुद ऑक्सीजन पर चल रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रेकॉर्ड के अनुसार जनवरी माह में 1013 ओपीडी हुई है दुर्घटना में 35 घायल हुए व डिलेवरी 20 से 25 हुई इनमें से अधिकतर मरीजों की हालत गंभीर होने की वजह से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सागवाड़ा के लिए रेफर किए जाते हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि एक वर्ष से 108 एंबुलेंस खराब होने से इस क्षेत्र में सड़क दुर्घटना होने पर सागवाड़ा से 108 को आने में 45 मिनट लग जाते है जिससे 108 एम्बुलेंस समय पर नहीं पहुंच पाती। 108 सेवा की सबसे आधुनिक एंबुलेंस की हालत खराब है। मौजूद एम्बुलेंस में ऑक्सीजन किट एवं ड्रिप स्टेंड आदि की सुविधा भी नहीं है। अव्वल ताे यह चलती ही नहीं है।

पर, जब भी चलती है ताे इसकाे धक्का लगाने के लिए आदमी चाहिए। वहीं जिले में ज्यादातर एंबुलेंस अपनी क्षमता से ज्यादा चल चुकी है। इसी वजह से अब खराब कंडीशन में आ चुकी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें