पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यह मौसम की चित्रकारी...:वागड़ अंचल के मौसम में बदलाव का दौर शुरू हो गया

डूंगरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वागड़ अंचल के मौसम में बदलाव का दौर शुरू हो गया है। ठंडी हवाओं से सर्दी में बढ़ोत्तरी हुई है। गुरुवार सुबह आसमान में बादल छाए रहे तथा सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। शहर तथा ग्रामीण क्षेत्र के अनेक स्थानों पर सुबह हल्की बारिश भी देखी गई। दिनभर बादल छाए रहे तथा धूप कम ही निकली। सर्दी बढऩे के साथ ही बाजार में गर्म कपड़ों की अस्थाई दुकानें भी सजने लगी है। मौसम विभाग की मानें तो मौसम में यह बदलाव पुंडुचेरी में आए तूफान निवार की वजह से हैं। आगामी दो तीन दिन तक आसमान में बादल छाने के साथ ही बारिश की संभावना बनी रहेगी। तापमान में गिरावट के आसार है।

2 कारण सर्दी बढ़ने के... मौसम विभाग के अनुसार इस समय सर्दी बढ़ने के दो बड़े कारण है, पहला तो उत्तरांचल के हिमालयन क्षेत्र में बर्फबारी शुरू हो गई है। इससे उत्तरी-पश्चिमी हवाएं अपने साथ बर्फीली ठंडक लाने लगी हैं। दूसरा तमिलनाडू पर तूफान निवार का प्रभाव बना हुआ है। इस चक्रवाती तूफान का असर भी अब वागड़ के मौसम पर दिखने लगा है। गुरुवार को रात भर बादल छाए रहे तथा सुबह के प्रहर शहर तथा ग्रामीण क्षेत्र नवलश्याम, थाणा, छापी, बिछीवाड़ा आदि स्थानों पर धुंध छाई रही और हल्की बूंदाबांदी भी हुई। बादल छाने और बूंदाबांदी होने से वातावरण में नमी बढ़ गई है। इसके प्रभाव से तापमान में गिरावट के साथ ही सर्दी में बढ़ोत्तरी हुई है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 10 डिग्री दर्ज किया गया। हवाओं में आद्रता का प्रतिशत सुबह 75 तथा शाम को 60 प्रतिशत मापा गया है। सुबह वातावरण में आद्रता का प्रतिशत ज्यादा होने से लोगों को सुबह ज्यादा सर्दी महसूस हो रही है।

आगे क्या... मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान बढ़ेगा, लेकिन न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है। शीतलहर का असर भी हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान बढ़ेगा, लेकिन न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है। शीतलहर का असर भी हो सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser