पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:भाजपा-कांग्रेस और बीटीपी के बीच कांटे का मुकाबला, इसलिए हर वाेट तक पहुंचे समर्थक

डूंगरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चुनाव के बाद ईवीएम जमा करवाने के लिए भी प्रशासन ने की नई व्यवस्था

सीमलवाड़ा, गलियाकोट और चिखली पंचायत समिति के सदस्याें के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ। इन तीनों ही पंचायत समितियों अब तक कांग्रेस और भाजपा के बीच ही टक्कर होती रही है लेकिन इस बार बीटीपी भी मुकाबले में आई। इसके चलते इन तीनों ही पंचायत समितियों में अधिकतर में हर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले के हालात बन गए। इसलिए समर्थकों ने हर वोटर तक पहुंचने के लिए पूरी ताकत लगा दी।

मतदान को लेकर बुजुर्गों में भी इतना उत्साह देखा गया कि पंचायती राज आम चुनाव द्वितीय चरण के तहत मतदान केन्द्रों पर उम्र दराज बुजुर्ग महिला एवं पुरुष मतदाताओं में भी मतदान के लिए पहुंचे। मतदान केन्द्र कुआं पर 81 वर्षीय इटली, 95 वर्षीय दली, मतदान केन्द्र चितरी पर 91 वर्षीय मेगजी पाटीदार, दीवडा बडा में 70 वर्षीय हुका धर्मोत सहित विभिन्न मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर बुजुर्गों ने उत्साह के साथ अपने मताधिकार का उपयोग किया।

जम्मू में सेंट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड पदस्थापित साइंटिस्ट बी हिमेश पण्ड्या धंबोला पहुंचे तथा मतदान केन्द्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया तथा लोकतंत्र के प्रति अपनी आस्था को व्यक्त किया। पंचायती चुनाव के द्वितीय चरण में मतदान के तहत दिव्यांग मतदाताओं को हौंसले ने निःशक्तता को भी मात दे दी। मतदान केन्द्र गडा वाटेश्वर पर 90 वर्षीय पनी रोत ने मतदान बूथों तक पहुंचकर मतदान किया। दिव्यांग जन को स्काउट्स, एएनएम एवं वॉलेन्टियर्स द्वारा व्हील चेयर पर प्राथमिकता के साथ मतदान प्रक्रिया करवाने में सहयोग करते देखा गया।

अगले दाे चरण के लिए सुपांग शशि हाेंगे चुनाव पर्यवेक्षक
पंचायतराज चुनाव के तहत तीसरे और चाैथे चरण के लिए चुनाव पर्यवेक्षक सुपांग शशि काे नियुक्त किया गया हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने बताया कि चुनाव पर्यवेक्षक सुपांग शशि 30 नवम्बर से जिले के भ्रमण पर रहेंगे। पंचायत समिति बिछीवाड़ा, झौंथरी एवं सागवाड़ा की ग्राम पंचायतों का पर्यवेक्षण करेंगे। आबकारी निरीक्षक आबकारी विभाग राजीवसिंह को लाइजनिंग अधिकारी एवं सूचना सहायक डीओआईटी फाल्गुन पण्ड्या को नियुक्त किया गया है।

नई व्यवस्था से खुश दिखे कार्मिक : जिला प्रशासन की ओर से इस बार काेराेना संक्रमण काे देखते हुए नई व्यवस्था लागू की गई थी। जिसके कारण दूसरे चरण में कर्मचारियाें काे बड़ी राहत मिली। पहले चरण में जहां पूरे प्रशासन ने चार पंचायत समिति काे चार अलग-अलग काउंटर में बांटा था। इस बार भी तीन पंचायत समिति में तीन बडे पांडाल में बांट दिया गया था। जिसमें एक ही पांडाल में पंचायत समिति का काम था। वहां पर इस बार टाेकन सिस्टम शुरू किया था। जिसमें बूथ क्रमांक 1 से 50 तक के लिए टाेकन बांटे गए थे। जिसके बाद टाेकन लेकर कर्मचारी आराम से पांडाल में आराम कर सकता है।

छाेटे माइक से पांडाल में टाेकन नंबर बाेलने के बाद एक ही काउंटर पर सारा सामान दिया गया था। जिससे बार-बार लम्बी लाइन लगाने की जरुरत नहीं पड़ रही थी। वहीं स्थिति वापसी में देखने काे मिले। जहां पर टाेकन नंबर के आधार पर काउंटर पर एक-एक कर्मचारी सारा सामान जमा करा रहा था। इसके कारण किसी भी काउंटर पर भीड़ ही नहीं दिख रही थी। इसके अलावा कर्मचारियाें के लिए काेविड-19 जांच का काउंटर भी लगाया था। कर्मचारी काे माैके पर एच्छिक सैम्पल देने की व्यवस्था भी रखी थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser