पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरपंचाें का विराेध:राज्य सरकार ने निर्णय वापस नहीं लिया ताे पंचायत समिति कार्यालय पर जड़ेंगे ताला

डूंगरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 30 से आंदोलन हाेगा उग्र, प्रदेश नेतृत्व की बैठक में रणनीति पर लिया निर्णय

प्रदेशभर की ग्राम पंचायतों के पीडी खाते खाेलने के निर्णय का सरपंचों की तरफ से लगातार विरोध किया जा रहा है। सरपंच संघ की तरफ से शुक्रवार काे कलेक्ट्रेट गेट पर राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी व डूंगरपुर विधायक काे ज्ञापन साैंपा गया। सरपंचों ने कहा कि यदि सरकार की ओर से हमारी प्रमुख मांगों पर ध्यान नहीं दिया ताे फिर से ग्राम पंचायत भवनाें की तालाबंदी की जाएगी।

वहीं पंचायत समिति कार्यालय पर भी ताला जड़ जाएगा। 30 जनवरी काे प्रदेश नेतृत्व के आहान पर जयपुर में आयोजित हाेने वाली बैठक में रणनीति के तहत आंदोलन काे उग्र किया जाएगा। सरपंच संघ के जिलाध्यक्ष लीलाराम वरहात ने कहा कि राज्य सरकार ने सरपंचों के वित्तीय अधिकार छीनकर उन्हें कमजोर कर दिया है।

इससे सरपंच के पास अब ग्राम पंचायत में किसी भी तरह का कोई भी छोटा-मोटा काम करवाने का अधिकार भी नहीं रह गया है, जबकि ग्राम पंचायत का सरपंच सरकार की सबसे निचली कड़ी है। प्रदेश आह्वान के तहत शुक्रवार काे पंचायतों के ताले खाेल रहे हैं, लेकिन मांग पर ध्यान नहीं दिया ताे फिर से तालाबंदी की जाएगी। पिछले डेढ़ साल से एसएफसी की राशि नहीं देने से ग्राम पंचायत का प्रशासनिक संचालन करना मुश्किल हाे रहा है। अब पीडी खाते की कस्टोडियन राज्य सरकार के पास हाेने से ग्राम पंचायत की व्यवस्था ओर चरमरा जाएगी। इस दाैरान डूंगरपुर, आसपुर, बिछीवाड़ा, सीमलवाड़ा, चीखली, गलियाकाेट, दाेवड़ा, सीमलवाड़ा, झाैंथरी समेत विभिन्न ग्राम पंचायत के सरपंच, ब्लाॅक अध्यक्ष मौजूद रहे।

एक दिन में दिखा असर
सरपंचाें ने कहा कि गुरुवार काे तालाबंदी के कारण गांवों के विकास के काम ठप हो गए। लाेग अपने काम के लिए पंचायत के चक्कर काटते नजर आए। पंचायत में न ग्राम विकास अधिकारी जा सकें और न ही लोगों की समस्याएं सुनी जा सकेगी। आंदोलन के तहत मनरेगा के तहत नए मस्टररोल भी स्वीकृत नहीं होंगे और भुगतान भी प्रभावित होगा। उल्लेखनीय है कि जिले में 363 ग्राम पंचायत सरपंच है, जाे आंदोलन में जिला सरपंच संघ के नेतृत्व में है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें