पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फर्जीवाड़े पर रोक की कवायद:अधिक दूरी वाले स्थानों पर गेहूं भेजने का काम सुबह होगा

डूंगरपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
थाणा गांव में स्थित एफसीअाई गाेदाम में जानकारी लेते कलेक्टर। - Dainik Bhaskar
थाणा गांव में स्थित एफसीअाई गाेदाम में जानकारी लेते कलेक्टर।
  • एफसीआई गोदाम से निकलने वाले ट्रक की समय सारणी का एक माह तक किया जाएगा एनालिसिस

अक्सर डीलर की तरफ से राशन कम मिलने की शिकायत की जाती है। इस पर डीलर काे राशन काे ताैल कर लेने के लिए कहा जाता है, इसके बाद भी खाद्य सुरक्षा याेजना के गेहूं में किसी न किसी स्तर पर गड़बड़ी हाे ही जाती है। पिछले दिनाें रसद अधिकारी की टीम ने खुद ही रियलिटी चेक करते हुए खाद्य सुरक्षा याेजना के गेहूं के परिवहन में चालक की तरफ से की गई गड़बड़ी काे माैके पर पकड़ा था। वहीं कुछ मामलाें में एफसीआई में वजन काे लेकर शिकायत रहती है।

अब खाद्य सुरक्षा याेजना के गेहूं के उठाव से लेकर वितरण की व्यवस्था में पारदर्शिता के लिए कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने सिस्टम बनाया है। इसके अनुसार करीब एक माह तक एनालिसिस किया जाएगा। यह प्रयाेग सफल रहा ताे खाद्य सुरक्षा याेजना के गेहूं वितरण की व्यवस्था में काफी हद तक सुधार आ जाएगा। इस एनालिसिस व समीक्षा से यह भी पता लगेगा कि खाद्य सुरक्षा याेजना के गेहूं में किस स्तर पर गड़बड़ी हाे रही है इसे रोकने में सहयोग मिलेगा।

इस तरह बनाया सिस्टम, जिम्मेदारियां तय की

1. एक दिन बाद जिस राशन वाहन की लिफ्टिंग हाेगी, उसका चार्ट एक दिन पहले ही बन जाएगा, वह शिड्यूल राशन डीलर के ग्रुप में डीएसओ की तरफ से साझा कर दिया जाएगा ताकि डीलर काे इसकी पूर्व सूचना मिल जाएगी।
2. एक दिन पहले ही सूचना मिल जाने से राशन डीलर उस सेंटर पर माैजूद रह सकता है या 10-12 डीलर में से काेई एक डीलर उस ट्रक के साथ गंतव्य स्थान के लिए आ सकता है ताकि एफसीआई से निकले गेहूं की पारदर्शिता बनी रहे।
3. इस व्यवस्था से यही भी पता चल जाएगा कि यह गाड़ी राशन डीलर के पास कितने बजे आने वाली है।
4. जिले में अधिक दूरी वाले स्थान जैसे चिखली, साबला, निठाउवा आदि के लिए ट्रक काे सुबह के समय जल्दी रवाना किया जाए, पहले यह 3-4 बजे रवाना हाेते थे, जिससे वहां पहुंचने तक अंधेरा हाे जाता। कम दूरी वाले स्थान जैसे बिछीवाड़ा, आसपुर पर इनके बाद ट्रक रवाना किए जाएंगे। ताकि ट्रक के देरी से पहुंचने की समस्या दूर हाे जाए।

चालक काे डीलर से ट्रक आने के समय पर हस्ताक्षर करा कर लाने होंगे
खाद्य सुरक्षा याेजना के गेहूं के वितरण-परिवहन की व्यवस्था काे लेकर सुधारात्मक कदम उठाए गए है इसका करीब एक माह तक एनालिसिस किया जाएगा। जिले में अधिक दूरी वाले स्थान के लिए ट्रक काे जल्दी रवाना किया जाएगा। एक फार्मेट तैयार किया जा रहा है। इसमें ट्रक चालक काे डीलर के हस्ताक्षर करा कर लाने है कि ट्रक कितने बजे वहां पर आया। -सुरेश कुमार ओला, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...