गेहूं में सेंधमारी:बिल-बिल्टी में भी गड़बड़ी, दो ट्रकों में 47 क्विंटल 80 किलो गेहूं ज्यादा मिला

डूंगरपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हथाई डीलर से 193 क्विंटल और सत्तु राशन डीलर के पास 50 क्विंटल गेहूं कम मिला

राशन डीलर खुद ही खाद्य सुरक्षा याेजना के गेहूं में सेंधमारी कर रहे हैं। अासपुर डीएसपी की तरफ से पकड़े गए गेहूं से दाे भरे दाे वाहनों में 20-20 टन गेहूं की बिल्टी थी। इधर दोनों ही वाहनों में भरे गेहूं का वजन कराने पर 47 क्विंटल 80 किलो गेहूं ज्यादा मिला। एेसे में अब बिल्टी भी फर्जी हाेने की बात प्रारंभिक ताैर पर सामने अा चुकी है। यदि बिल्टी सही हाेती ताे 20-20 टन गेहूं मिलता, लेकिन उससे अधिक गेहूं हाेना भी जांच के घेरे में अा गया है।

हथाई व सत्तु राशन डीलर के यहां पर जांच करने पर 243 क्विंटल गेहूं भाैतिक सत्यापन में कम मिला है, अब सवाल यह है कि गेहूं से भरे दाे ट्रकाें में शेष 205 क्विंटल गेहूं कहां से अाया। इसकी जांच भी रसद विभाग की टीम की तरफ से की जा रही है। क्याेंकि डिटेन किए गए ट्रक राशन डीलर के नाम से रजिस्टर्ड है। एेसे में उसका 193 क्विंटल गेहूं ट्रक मेंे भरने की पुष्टि हाे चुकी है। रसद विभाग की तरफ से पुलिस काे साैंपी जाने वाली रिपाेर्ट के जरिये पूरी वस्तुस्थिति सामने अाएगी। पुलिस अनुसंधान के दाैरान पता लगाएगी कि शेष गेहूं कहां से भरा गया था। रसद विभाग की टीम की तरफ से इसकी रिपाेर्ट जिला कलेक्टर काे दी जाएगी। इसके बाद प्रकरण दर्ज कराने की कार्रवाई हाेगी। ट्रकाें में भरे गेहूं की तुलाई करने के बाद इसे राजस संघ काे साैंप कर सीज करने की कार्यवाही कर दी है। उन ट्रकाें काे दाेवड़ा थाना परिसर में रखवा दिया है। जानकारी के अनुसार रसद विभाग की टीम ने हथाई के राशन डीलर वागजी पुत्र नाथू पटेल की गोदाम की जांच की तो गोदाम में स्टॉक माल में 485 कट्टे गेहूं मिले। जिसका वजन 248 क्विंटल 81 किलो था। पाेस मशीन में स्टाॅक 482 क्विंटल 21 किलो था।

सत्तु व हथाई राशन डीलर के प्राधिकार पत्र किए निलंबित पूंजपुर। रसद विभाग की टीम ने खाद्य सुरक्षा के गेहूं के मामले में हथाई व सत्तु गांव के राशन डीलर के लाइसेंस काे निलंबित कर दिया है। डूंगरपुर जिला रसद अधिकारी विपिन कुमार जैन ने बताया की डीएसपी भाकर द्वारा की गई कार्यवाही के बाद जांच दल हथाई गांव पहुंचा जहां पर राशन डीलर वागजी पटेल के गोदाम पर जांच में कई अनियमितता पाई गई। सत्तू गांव के राशन डीलर शंकरलाल खराडी के वहां पर भी जांच में स्टॉक से कम अनाज मौके पर मिला। इसको लेकर राशन डीलर सन्तोषप्रद जवाब भी नही दे पाया। इसको लेकर हथाई व सत्तू दोनों राशन डीलर के प्राधिकरण पत्र तुरंत प्रभाव से निरस्त कर दिए है। दाेनाें डीलराें ने प्राधिकार पत्र की शर्ताे का उल्लंघन किया है। यह था मामला : अासपुर डीएसपी ने पकडे़ थे दाेनाें ट्रक... आसपुर डीएसपी नोपाराम भागर मंगलवार काे दोवड़ा थाना क्षेत्र के फलोज गांव से गुजर रहे थे। इसी दाैरान दो वाहन गुजरे। जिन पर तिरपाल ढका हुआ था। भागर ने दोनों वाहनों को रुकवाकर तलाशी ली तो दो दोनों ही वाहनों में खुले गेहूं भरे पाए गए। चालक के पास कोई वैध कागजात नहीं होने पर दोनों वाहनों को डिटेन दोवड़ा पुलिस थाना परिसर में रखवाया गया। इसके बाद रसद विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया। सूचना पर रसद अधिकारी विपिन जैन, प्रवर्तक निरीक्षक पुष्पेन्द्रसिंह मय टीम के साथ दाेवड़ा पुलिस थाना पहुंचे। दोनों वाहनों के नम्बर व गेहूं की जांच की। जिस पर गेहूं हथाई गांव से वाहन में भरना पाया गया। ट्रक भी डीलर के नाम से रजिस्टर्ड हाेने की बात सामने अाई। रसद विभाग की टीम ने हथाई गांव के राशन डीलर के गोदाम का जायजा लिया था।

खबरें और भी हैं...