पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुखद खबर:ये 0 अच्छे हैं; नए संक्रमित 0, मृतक 0, कोविड सेंटर 0

डूंगरपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में गुरुवार को एक भी नया मरीज नहीं मिला, मेडिकल कॉलेज कोविड अस्पताल में एक भी पॉजिटिव नहीं

यह जिलेवासियों के धैर्य, लगातार जांच और वायरस से निरंतर लड़ी गई लड़ाई का सुखद परिणाम है कि जिले में अब कोरोना संक्रमण नियंत्रण में आने लगा हैं। कोरोना संक्रमण के 356 दिन में ऐसा पहली बार है जब गुरुवार को मेडिकल कॉलेज का कोविड अस्पताल का पॉजिटिव वार्ड, आइसोलेशन वार्ड, निगेटिव वार्ड, आईसीयू वार्ड में मरीज संख्या शून्य है।

यहां अब कोई मरीज भर्ती नहीं हैं। सभी वार्ड खाली पड़े हैं। मरीज न आने से कोविड केयर सेंटर्स जनवरी में ही बंद हो चुके हैं। मरीज न मिलने से अभी जिले में एक भी कंटेनमेंट जोन नहीं हैं। 28 मार्च 2020 को आसपुर ब्लॉक के पारड़ा चुण्डावत गांव से पहला के सामने आया था।

तब से अब तक कोरोना वायरस ने 5857 लोगों को संक्रमित किया और 67 लोगों की जान ले ली। आंकड़ों में देखें तो 30 से 39 वर्ष की उम्र के लोग ज्यादा यानी 1141 की संख्या में संक्रमित हुए। शून्य से 9 वर्ष की उम्र के महज 155 मरीज सामने आए, जबकि मौतों में देखें तो 50 से 70 की उम्र के 30 मरीजों की मौत हुई।

वहीं शून्य से 19 वर्ष के बीच एक भी मौत नहीं हुई। सबसे सुखद तो यह है कि फरवरी में पिछले 17 दिन से एक भी मौत नहीं हुई है और मरीज भी सिर्फ 8 ही मिले हैं। इनमें से गंभीर एक भी नहीं हैं। सभी हलके लक्षण होने से होम आईसोलेट हैं। अभी रिकवरी दर 95.10 प्रतिशत तथा पॉजिटिविटी 4.80 प्रतिशत और मृत्यु दर 1.14 प्रतिशत है। अब तक जिले में कुल सैंपल 1 लाख 21 हजार 717 पहुंच चुकी है।
फैक्ट फाइल

356 संक्रमण काल के दिन
5853 कुल संक्रमित मरीज
640 प्रवासी मरीज
5213 स्थानीय
3808 पुरुष मरीज
2045 महिला मरीज

संक्रमण संग उच्च रक्तचाप से सबसे अधिक 21 मौतें
शुगर मरीज- 20
फेफड़ों की पुरानी बीमारी- 5
उच्च रक्ताचाप- 21
धमनी की पुरानी बीमारी- 3
कैंसर- 3
गुर्दे की पुरानी
बीमारी- 4
जिगर की पुरानी बीमारी-0
किसी भी पुरानी बीमारी से ग्रसित नहीं- 12

पारड़ा चुण्डावत में मिला था पहला केस

  • 28 मार्च 2020 को पहला केस, मौतों में सबसे अधिक 38 मरीज 50 से 70 की उम्र के बीच के है, शून्य से 19 वर्ष की उम्र का कोई मरीज संक्रमण की भेंट नहीं चढ़ा
  • कुल मरीजों में से 5755 हो चुके रिकवर्ड, रिकवरी दर 95.10 प्रतिशत पहुंची वहीं पॉजिटिविटी दर 4.80 प्रतिशत और मृत्यु दर 1.14 प्रतिशत पर आई, कुल सैंपल संख्या 1 लाख 21 हजार 717 पहुंच चुके हैं

गुरुवार को जिले में कोई भी नया मरीज नहीं मिला हैं तथा कोविड अस्पताल में भी कोई मरीज भर्ती नहीं हैं। फरवरी में अब तक एक गंभीर मरीज नहीं आया है। मरीजों की संख्या में कमी आना, मतलब लोगों में संक्रमण से बचाव की जागरुकता बढ़ गई है। आमजनता से अपील है कि अपनी बारी आने से कोरोना वैक्सीन अवश्य लगवाएं, इससे संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित हो जाएंगे।
- डॉ. श्रीकांत असावा, प्रिंसीपल एंड कंट्रोलर, मेडिकल कॉलेज

जिले में अब कोरोना मरीजों की संख्या लगातार घट रही है। जनवरी में गंभीर मरीज करीब 5 ही आए हैं, जो इलाज के बाद स्वस्थ हो गए। फरवरी में अभी तक कोई मौत नहीं हुई है तथा गंभीर मरीज भी नहीं मिले हैं। मरीज न आने से सभी कोविड केयर सेंटर बंद कर दिए है। सिर्फ मेडिकल कॉलेज कोविड अस्पताल में ही मरीजों को भर्ती कर रहे हैं। अब तो यहां भी मरीज न आने से पलंग खाली पड़े हैं।
- डॉ. राजेश शर्मा, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें