पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभियान:आज 2.22 लाख बच्चों को देंगे पोलियो ड्रॉप्स कोरोना पॉजिटिव होने पर नहीं पिलाएंगे दवाई

डूंगरपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 808 बूथों पर 3232 हेल्थवर्कर पिलाएंगे, मास्क-सेनेटाइजर बांटे
  • पॉजिटिव बच्चे निगेटिव घोषित होने के 14 दिन बाद दवा पिएंगे

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का प्रथम चरण रविवार को आयोजित होगा। अभियान में 0-5 वर्ष के 2 लाख 22 हजार 9 बच्चों को 808 पोलियो बूथों पर 3232 कर्मचारियों द्वारा पोलियो की प्रतिरक्षक खुराक पिलाई जाएगी। इस बार का पल्स पोलियो अभियान कोरोना गाइडलाइन के बीच है। पोलियो बूथ कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण से खुद को बचाने के साथ ही बच्चों को भी संक्रमित होने से बचाने का पूरा ध्यान रखना होगा। इसके लिए सभी पोलियो बूथ कर्मचारियों को पोलियो ड्रॉप्स के साथ ही मास्क, सैनिटाइजर व सर्जिकल ग्लब्स वितरित किए गए हैं।

जिला प्रजनन शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कांतिलाल पलात ने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार जिन स्कूलों में पोलियो बूथ बनाया गया है वहां के प्रधानाध्यामक अपने विद्यालय का एक कक्ष खुला रखकर वहां पोलियो बूथ का निर्माण करेंगेे। जिससे 0-5 साल के बच्चों को अपने घरे के नजदीक ही पोलियो बूथ पहुंचने की सुविधा हो। जिले में पल्स पोलियो अभियान रविवार सुबह 8 से शाम 5 बजे तक चलेगा।

ग्रामीण क्षैत्र में 764 व शहरी क्षैत्र में 44 पोलियो बूथ बनाए गए हैं। कुल सुपरवाईजर 167 तथा ट्रांजिट टीम 53 पोलियो बूथों की निगरानी करेंगी। रविवार को पहले दिन शहर एवं गांव तक स्थापित किए गए बूथों पर पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके बाद 1 व 2 फरवरी को बूथों पर खुराक पीने से वंचित रहे बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

डॉ. पलात के अनुसार जिले में कई बच्चे कोरोना संक्रमित हुए हैं। जो बच्चे निगेटिव घोषित होने के बाद 14 दिन का समय पूरा कर चुके हैं, उनके अभिभावक उनको पोलियो ड्रॉप्स पिलाने के लिए पोलियो बूथ ला सकते हैं लेकिन जो बच्चे अभी पॉजिटिव है या फिर निगेटिव घोषित होने के बाद 14 दिन पूरा नहीं किए हैं, उनको यह दवा नहीं पिलाई जाएगी। ऐसे बच्चों को स्वास्थ्य केन्द्र पर अलग से पोलियो ड्रॉप्स पिलाने की व्यवस्था की जाएगी। ऐसे बच्चों के अभिभावक चाहें तो पोलियो बूथ पर या फिर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर अपना रजिस्टे्रशन करा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें