पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Banswara
  • Dungarpur
  • Water Shed On The Roads Due To Rain For Half An Hour In The Evening, 21 Dams And Ponds Of The District Are Still More Than Half Empty, Farmers Are Waiting For Good Rain

बरसात से बदला मौसम,गर्मी से राहत:शाम को पौन घंटे बारिश से सड़कों पर बहा पानी,जिले के 21 बांध और तालाब अब भी आधे से ज्यादा खाली,किसानों को अच्छी बरसात का इंतजार

डूंगरपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश के बाद सड़क पर बहता पानी। - Dainik Bhaskar
बारिश के बाद सड़क पर बहता पानी।

लंबे समय के इंतजार के बाद डूंगरपुर में सोमवार को पौन घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। जिससे सड़कों पर पानी बहने लगा तो भीतरी शहर की सड़कें दरिया की तरह उफनते हुए बहने लगी। बारिश से सूखती फसलों को नया जीवनदान मिल गया। ज़िले में अब भी जलाशय खाली पड़े है। श्रावण के आखरी सोमवार को सुबह तेज गर्मी का असर रहा। शाम ढलते ही करीब साढ़े 3 बजे मौसम का मिजाज बदला। अचानक आसमान में घनघोर काले बादल छा गए। बादलों की तेज गर्जना होने लगी और बारिश शुरू हो गई। करीब पौन घंटे तक बारिश हुई। सड़कों पर पानी भर गया। नाले,तालाब में पानी की आवक हुई।

फसलों को जीवनदान
जिले में मानसून की बेरुखी रही है। बारिश से खेतों में सुख रही फसलों को नया जीवनदान मिला है। मक्का, उडद, धान की फसल बारिश नहीं होने से पीली पड़ने लगी थी। इस बारिश से एक बार फिर खेत लहलहायेंगे। बारिश से किसान खुश है लेकिन किसानों को अच्छी बारिश का इंतजार अब भी है। बारिश नहीं होने से जिले के 22 में से 21 बांध और तालाब 50 प्रतिशत से भी ज्यादा खाली है। शहर के प्रमुख पेयजल स्त्रोत डिमिया और एडवार्डसमंद में भी पानी की आवक नहीं हुई है।

बरसात होते ही बिजली गुल
बारिश के मौसम को देखते हुए बिजली विभाग हर साल मेंटेनेन्स के नाम पर बिजली कटौती करता है। अभियान के तौर पर मेंटेनेन्स चलाया जाता है, लेकिन जब भी मामूली बारिश शुरू होती है तो बिजली की पोल खुल जाती है। ऐसा ही हाल सोमवार को आई बारिश के बाद भी देखने को मिला। शाम साढ़े 3 बजे बारिश का दौर शुरू होते ही शहर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। शहर के प्रमुख हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के शिवाजी नगर, सेंटर 6, 7 में बिजली के आने के बाद फिर बंद हो गई,जो कई घंटों तक गुल रही। इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई।

खबरें और भी हैं...