पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:देश में कहीं से भी सेवा ली या वस्तु खरीदे, अपने शहर में कर सकते हैं शिकायत

डूंगरपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारत सरकार के विधि मंत्रालय ने आमजन काे उपभोक्ता मामलों में वस्तुओं और सेवाओं में कमी के मामले में भारी राहत दी है, लेकिन जानकारी के अभाव में अधिकांश लाेग अपने अधिकारों से अनजान है। अब आम आदमी पूरे देश में कहीं भी किसी भी तरह की सेवाएं लें। यदि उन सेवाओं में कमी रहती है ताे उसे अब चिंता की जरूरत नहीं।

वह व्यक्ति अपने निवास स्थल अथवा कार्यस्थल से संबंधित जिला उपभोक्ता मंच जिसका नया नाम जिला उपभोक्ता आयोग है, में वाद दायर कर सकता है। पूर्व में जिस स्थान से सेवाएं ली गई अथवा वस्तु खरीदी गई, उससे स्थान से संबंधित जिला उपभोक्ता आयोग में ही वाद दायर किया जा सकता था। सामान्य उपभोक्ता इतना सक्षम नहीं हाेता था कि वह किसी अन्य शहर में संबंधित सेवा प्रदाता के खिलाफ किसी तरह का वाद दायर कर सके तथा सुनवाई के लिए पेशियों पर आ जा सके। उदाहरण के लिए डूंगरपुर का काेई व्यक्ति इलाज के लिए उदयपुर, अहमदाबाद, मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु या अन्य किसी शहर में गया। वहां संबंधित चिकित्सालय या चिकित्सक ने उसके उपचार या सेवा में किसी तरह की कमी रखी ताे वह डूंगरपुर पहुंचने के बाद यहां के जिला उपभोक्ता आयोग में परिवाद दायर कर सकता है। ऑनलाइन खरीददारी में पूर्व में संबंधित फर्म अपने बिल में समस्त विवादों का न्याय क्षेत्र फर्म के स्थान से संबंधित होना बताते रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें