60 हजार रुपए की ऑनलाइन ठगी:युवक को क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक का लालच दिया, पेटीएम नोडल अधिकारी बनकर फोन पर की बात

डूंगरपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एसपी सुधीर जोशी। - Dainik Bhaskar
एसपी सुधीर जोशी।

क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक दिलाने के नाम पर 60 हजार से ज्यादा की ठगी की गई। साइबर सेल ने कार्रवाई कर12 घंटे में 40 हजार की राशि वापस दिला दी। 20 हजार से ज्यादा की बकाया राशि दिलाने के लिए साइबर सेल प्रयास कर रही है।

डुंगरपुर एसपी सुधीर जोशी ने बताया कि शहर के शास्त्री कॉलोनी निवासी उत्सव शुक्ला के साथ ठगी की वारदात हुई। उत्सव शुक्ला ने बताया उसके मोबाइल पर किसी अज्ञात व्यक्ति का फोन आया। खुद को बैंक का नोडल अधिकारी बनकर बात करने लगा। क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड पॉइंट मिलने की बात कहते हुए कहा कि आपके खाते में भारी कैशबैक मिलेगा। इसके लिए बैंक की वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी देनी होगी। झांसे में आकर फर्जी वेबसाइट पर सभी निजी जानकारी भर दी। उसके खाते से 60 हजार 272 रुपए कट गए। फर्जी वेबसाइट का एड्रेस बैंक की वेबसाइट की तरह ही दिखाई देने से उसे भी इसका जरा सा पता नहीं लग सका। लेकिन पैसे कटने के पता लगते ही उसे ठगी के बारे में पता लग गया।

इसके बाद उत्सव शुक्ला ने एसपी ऑफिस में स्थित साइबर सेल डूंगरपुर से संपर्क किया। साइबर सेल ने इस पर कार्रवाई करते हुए बैंक का खाते का स्टेटमेंट खंगाला। उसके पैसे पेटीएम पेमेंट बैंक में जाने के पता लग गया। इस पर पेटीएम नोडल अधिकारी हरिओम कुमार की मदद से 40 हजार रुपये ऑनलाइन खाते में वापस दिलवा दिए। वहीं 20 हजार 272 रुपये की राशि को भी वापस दिलाने के प्रयास किए जा रहे है। एसपी सुधीर जोशी ने आम जनता से किसी भी तरह का साइबर अपराध का शिकार होने और साइबर क्राइम पोर्टल के टोल फ़्री नंबर 155260 पर तुरंत कॉल करें। नजदीकी थाने या फिर साइबर सेल भी तुरंत सूचना दे सकते है।

खबरें और भी हैं...