कोविड वैक्सिनेशन को लेकर तैयार युवा:डूंगरपुर में अब तक 1.82 लाख ने लगवाई वैक्सीन, 18 से 44 वर्षीय युवाओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

डूंगरपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक।

कोरोना महामारी से बचाव को लेकर आवश्यक कोविड-19 वैक्सिनेशन को लेकर डूंगरपुर जिले का युवा वर्ग तैयार है। गुरुवार शाम 4 बजे शुरू हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में हजारों की संख्या में हिस्सा लेकर युवाओं ने उत्साह दिखाया। वजह यह भी है कि बगैर ऑनलाइन प्रक्रिया के वैक्सिनेशन संभव नहीं होगा।

इधर, जिले में अब तक करीब 1.82 लाख लोग कोविड-19 की डोज लगवा चुके हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश शर्मा ने बताया कि 18 से 44 वर्षीय युवाओं को कोरोना वैक्सीन के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कर अपाइंटमेंट बुक करना होगा।

इसके लिए कोविन डाॅट जीओवी डाॅट इन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। आरोग्य सेतु ऐप पर कोविन का डैशबोर्ड दिखेगा। क्लिक करने पर लॉगइन या रजिस्टर पर टैप होगा। इस पर आवेदक को 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर को डालना होगा, जिस पर ओटीपी आएगा। एंटर के साथ ही मोबाइल नंबर वेरीफाई होगा। तब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू होगा।

आधार कार्ड, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक का चयन करना होगा। आवेदक को यहां पर नाम, जन्म तिथि, जेंडर जैसे कुछ बेसिक जानकारी देनी होगी। अधिकतम चार और लाभार्थियों को उसी मोबाइल नम्बर से जोड़ सकते हैं। जैसे ही पिन कोड डालेंगे।

सिस्टम पर वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी। इस दौरान वैक्सीन लगवाने के लिए केंद्र को चुन सकते हैं। यहां पर सरकार की ओर से वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन का विकल्प पहले की तरह मौजूद रहेगा।

पहले रजिस्ट्रेशन फिर जानकारी
आरसीएचओ डाॅ. कांतिलाल पलात ने बताया कि जिले में जल्द ही 18 से 44 वर्ष के युवाओं को टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता होगी। जिले को वैक्सीन मिलते ही रजिस्टर लोगों में प्रायोटी तय की जाएगी।

खबरें और भी हैं...