पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राज्य का तीसरा बजट आज:2019 की घोषणाएं कागजों में, 2020 नई सौगात नहीं, उम्मीद- इस बार 21 हो बजट

बांसवाड़ा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार का फोकस स्वास्थ्य सेवाओं काे बेहतर करने पर रहेगा, गढ़ी में खुल सकता है सरकारी कॉलेज

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार को तीसरा बजट पेश करेंगे। हर बार की तरह इस बार भी जिले को बजट से काफ़ी उम्मीदें हैं। लेकिन जिस प्रकार से राज्य सरकार आर्थिक तंगी और कर्ज की बात कर रही है, साथ ही कोरोना महामारी से एक साल गुजरा है उसे देखते हुए जिले के लिए कोई बड़ी घोषणा की संभावना कम ही नजर आ रही है।

यह जरूर है कि स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर करने के प्रयास किए जाएंगे। जिले को रेल की सबसे बड़ी उम्मीद है, लेकिन मुख्यमंत्री स्वयं केंद्र से रेल के लिए बजट की मांग कर रहे हैं। अब देखना है कि टीएडी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया क्षेत्र के विकास के लिए कितना बजट सरकार से लाने में कामयाब होते हैं। इस बार बजट में गढ़ी विधानसभा में लंबे समय से चली आ रही कॉलेज की मांग को देखते हुए इस बार बजट में घोषणा की उम्मीद जगी है।

वहीं शहर में श्यामपुरा वन को महात्मा गांधी नेचर पार्क के रूप में विकसित करने के 5.75 करोड़ प्रस्ताव तक भेजे जा चुके थे। पिछले बजट से पहले, लेकिन उस समय नहीं हुई, अब एक बार फिर उम्मीद जगी है। वहीं जिले में बनने वाले मेडिकल कॉलेज को लेकर भी संभावना है कि अलग से फंड जारी हो सकता है। साथ ही मुफ्त दवा और जांचों का दायरा भी बढ़ सकता है।

इसके अलावा ट्राइबल क्षेत्र के विकास के लिए ऐसी जगहें जहां पर बसों की सुविधा नहीं थी, वहां पर निजी ऑपरेटरों द्वारा बसों की सुविधा शुरू की जा सकती है। वहीं जिले से रोडवेज की बसे ऐसे नए रुटों पर शुरू की सकती है। जहां के लिए यहां से ज्यादातर लोगों का आना-जाना होता है, लेकिन सीधे वहां तक कोई बस सुविधा नहीं है। इसके लआवा रेल लाइन को लेकर भी काफी हद तक राज्य सरकार की स्थिति साफ हो सकती है।

औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने का काम भी अटका
पुरानी घोषणाओं की बात करे तो पिछले बजट में सरकार ने बांसवाड़ा में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की घोषणा की थी, लेकिन अभी तक एक ईंट तक नहीं रखी जा सकी है। जानकारी के अनुसार रीको द्वारा जमीन के लिए कई बार डिमांड की जा चुकी है, लेकिन जमीन नहीं मिली है। शहर में मास्टर प्लान के तहत 202 हैक्टेयर जमीन उद्योगों के लिए है।

नया क्षेत्र पीपलवा में विकसित किया जा सकता है। इसके अलावा पिछले बजट में कुशलगढ़ में कृषि उपज मंडी की घोषणा की गई, लेकिन यह योजना भी कागजों में सीमित है। हालांकि शहर में टाउन हॉल की घोषणा जल्द पूरी होने वाली है। बागीदौरा विधानसभा के चौरड़ी गांव और बांसवाड़ा विधानसभा के दानपुर नेगडिय़ा गांव में 132 केवी जीएसएस खोले गए हैं।

2019 में की थी घोषणा, नहीं अपग्रेड हुई तलवाड़ा हवाई पट्‌टी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2019 तलवाड़ा में हवाई पट्टी का विस्तार करने की घोषणा की थी जो दो साल बाद भी पूरी नहीं हुई है, यहां तक कि अपग्रेडेशन का काम शुरू तक नहीं हुआ। इसका निर्माण हरिदेव जोशी ने पहली बार मुख्यमंत्री बनने के दौरान 1971 में कराया था। शुरूआत में हवाई पट्टी की लंबाई 1200 मीटर थी।

जिसके बाद समय-समय पर राज्य सरकार ने इसके विस्तार और विकास के लिए बजट घोषणा की। जिससे वर्तमान में हवाई पट्टी का रनवे 1850 मीटर लंबा है। हवाई पट्टी पर आने वाले एक से अधिक ऐरोप्लेन आने की स्थिति में उन्हें सुरक्षित रूप से खड़ा करने के लिए 90 मीटर लंबे और 35 मीटर चौड़े आकार का टैक्सी वे बना दिया है, जहां एक से अधिक ऐरोप्लेन उतरने की स्थिति में पहले आने वाले ऐरोप्लेन को टैक्सी वे पर सुरक्षित रूप से खड़ा किया जा सकता है। जिससे बाद में आने वाले ऐरोप्लेन सुरक्षित रूप से उतर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें