पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:कोरोना का टीका लगवाने एक साथ पहुंचे 328 शिक्षक, बहस हुई, बुलानी पड़ी पुलिस

बांसवाड़ा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी को अलग-अलग समय दिया फिर भी अस्पताल में कर दी भीड़, दाे गज दूरी भी भूले
  • हाथों-हाथ अस्पताल में दो नई साइट तैयार कर लगाए टीके

जिलेभर में बुधवार को शिक्षकों कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। शहर के एमजी अस्पताल में सुबह से ही एक साथ 328 शिक्षक-शिक्षिकाएं पहुंच गए। जबकि सभी को अलग-अलग समय दिया गया था। एक साथ पहुंचे शिक्षक-शिक्षिकाएं के कारण अस्पताल में भीड़ हो गई। वैक्सीन सेंटर के बाहर लंबी-लंबी लाइन लग गई। दो गज दूरी के नियम की पालना नहीं हुई।

जब भीड़ बढ़ तो चिकित्साकर्मियों और शिक्षकों में बहस हो गई। बहस इतनी बढ़ गई कि पुलिस बुलानी पड़ी। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अधिकांश शिक्षक स्कूल पहुंचते ही सीधे टीका लगवाने पहुंच गए। इस कारण सेंटर के अंदर और बाहर भीड़ ही भीड़ रही। ऐसे में एमजी अस्पताल में पीएमओ डाॅ. रवि उपाध्याय और हैल्थ मैनेजर डाॅ. हेमलता जैन ने दाे वेक्सीनेटर और दूसरे लगाकर नई साइट तैयार कराई। इस कारण दोपहर बाद थाेड़ी राहत मिली।

49 डोज का अंतर; शिक्षा विभाग ने कहा- 3777 को लगा टीका, चिकित्सा विभाग ने 3826 बताए

काेराेना वैक्सीन का एक-एक डाॅज कीमती है, इस कारण सरकार से लेकर प्रशासन तक हर एक लाभार्थी काे टीकाकरण लगाने के लिए पहल कर रहा है। लेकिन जिले में बुधवार काे प्रारंभिक शिक्षा विभाग के कार्मिकों के टीकाकरण के बाद जाे आंकड़े दाेनाें विभागों द्वारा जारी हुए उसमें 49 डोज का अंतर देखने काे मिला। ऐसे में अब किसकी रिपोर्ट सही और किसकी गलत यह संशय का विषय है। हालांकि हैल्थ विभाग की रिपोर्ट काेविन एप के रिकॉर्ड से जारी हाेती है।

ऐसे में शिक्षा विभाग द्वारा रिकॉर्ड अपडेट की व्यवस्था में चूक की आशंका है। चिकित्सा विभाग के अनुसार बुधवार काे कुल 11 साइट पर कुल 3826 कार्मिकों काे टीकाकरण हुआ है। वहीं शिक्षा विभाग के आंकड़े बताते हैं कि कुल 3777 विभागीय कार्मिकों काे टीका लगाया गया है।

इस अव्यवस्था पर शिक्षक और अस्पताल प्रबंधन एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप करते नजर आए। शिक्षकों ने कहा कि उन्हें किस समय टीका लगाना है, इसकी काेई सूचना नहीं दी गई। वहीं पीएमओ ने कहा कि एक साथ आने के कारण भीड़ हुई है, जिसका जाे नंबर है उसे उसी आधार पर पहुंचना था।

इधर, सीएमएचओ डाॅ. हीरालाल ताबियार ने कहा कि भीड़ के कारण वहां दूसरी वैकल्पिक व्यवस्था कर दी गई थी। जिसका जाे नंबर है उसके अनुसार ही उन्हें सूचना दे दी थी कि किसकाे किस समय तक पहुंचना है। लेकिन सभी एक साथ ही पहुंच गए।

आगे क्या... अब सांख्यिकी विभाग करेगा रिकाॅर्ड अपडेट, बदला जिम्मा
वैक्सीनेशन के डाटा में लगातार आ रहे अंतर काे देखते हुए अब डेटा रिकाॅर्डिंग का जिम्मा सांख्यिकी अधिकारी काे साैंपा है। सीएमएचओ काे निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन की रिपोर्टिंग तथा रिकार्डिंग के लिए गठित टीम में सांख्यिकी अधिकारी एवं सहायक सांख्यिकी अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपे।

जो नियमित रूप से वैक्सीनेशन संबंधी रिपोर्टिंग, रिकार्डिंग, सेशन साइट आवंटन, ई-विन में उपयोग वैक्सीन का मिलान, कोविन साॅफ्वेयर में अपलोड की गई रिपोर्ट एवं प्रतिदिन ऑफलाइन रिपोर्ट के अंतर का मिलाने करें जिससे दोनों रिपोर्ट में डेटा का अंतर समाप्त हो सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें