पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इंस्पायर अवार्ड:जिले से 3717 बाल वैज्ञानिकों ने आवेदन किए, देश में 17वें पायदान पर बांसवाड़ा

बांसवाड़ाएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले से नॉमिनेशन करने वाले 10 फीसदी विद्यार्थी होंगे सम्मानित

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्यागिकी विभाग द्वारा हर साल हाेने वाले इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में प्रदेश अन्य राज्यों काे पछाड़ कर पूरे देश में पहले स्थान पर रहा है। यही नहीं बांसवाड़ा जिले के भी विद्यार्थियों ने आवेदन करने में रुचि दिखाई ताे जिला देश में 17वें पायदान पर पहुंच गया है। पिछले साल राजस्थान पूरे देश में 23वें स्थान पर था और काेई भी जिला टॉप 100 में जगह नहीं बना पाया था।

लेकिन इस बार राजस्थान पहले स्थान पर अाैर टॉप 50 प्रदेश के 20 जिले और टॉप टेन में 8 जिले राजस्थान के हैं। बांसवाड़ा टॉप 20 में जगह बनाने में कामयाब रहा। शुक्रवार काे जारी फाइनल रैंकिंग में राजस्थान से करीब डेढ़ लाख आइडिया भेजे गए हैं। प्रदेश का जयपुर जिला पूरे देश में पहले नंबर पर रहा है। इस योजना में देशभर से नामांकन भेजने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर थी।

प्रदेश के 1 लाख 50 हजार 500 विद्यार्थियों ने अपने नए आइडिया भेजे हैं। ये अन्य राज्यों की तुलना में दोगुने से ज्यादा हैं। सबसे ज्यादा नॉमिनेशन जयपुर जिले से 21043 बाल वैज्ञानिकों ने अपने प्रयोग इंस्पायर अवार्ड में शामिल करने के लिए भेजे। वहीं बांसवाड़ा के 3717 बाल वैज्ञानिकों ने अपने प्रयोग भेजे हैं।

एक अनुमान के ताैर पर देखें ताे केंद्र सरकार 1 लाख बाल वैज्ञानिकों काे सम्मानित करेंगी, इस हिसाब से हर जिले से 10 फीसदी नॉमिनेशन इससे सम्मानित हाेंगे। यानि बांसवाड़ा से करीब 370 से 375 विद्यार्थियों काे यह सम्मान मिलना तय माना जा रहा है। वहीं डूंगरपुर जिले की बात करें ताे वहां से 1125 अाैर प्रतापगढ़ जिले से 1153 नॉमिनेशन हुए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें