ग्रहों का खेल:साल के अंतिम माह में 4 बड़े ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रहों का यह खेल 6 राशियों मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, धनु और कुंभ के लिए साबित होगा भाग्यशाली

साल 2021 समापन की ओर है। दिसंबर माह शुरू होते ही नववर्ष 2022 के आगमन का काउंट डाउन शुरू हो जाएगा। वहीं, वर्ष 2021 जाते-जाते कई मायने में खास होगा। साल का आखिरी महीना दिसंबर 4 ग्रहों के राशि परिवर्तन का साक्षी होगा। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक ग्रहों की चाल में परिवर्तन सभी राशियों के जातकों पर प्रभाव डालता है। कुछ के लिए शुभ समय की शुरुआत होती है, तो कुछ राशियों के लिए यह खराब समय लेकर आता है। वैसे दिसंबर में ग्रहों का यह राशि परिवर्तन पांच राशियों मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, धनु और कुंभ के जातकों के लिए शुभ माना जा रहा है।

ज्योतिषाचार्य पं. भवानी खंडेलवाल के अनुसार साल का अंतिम महीना लोगों के जीवन में उथल-पुथल लाएगा। कारण कि इस महीने में 4 बड़े ग्रह राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। ग्रहों का यह राशि परिवर्तन कई मायनों में खास साबित होगा।

ये ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन

दिसंबर माह में सबसे पहले 5 दिसंबर को मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर होने जा रहा है। इसके तीन दिन बाद यानी 8 दिसंबर को शुक्र अपनी चाल बदलकर मकर राशि में प्रवेश करेगा। वहीं, 10 दिसंबर को बुध का धनु राशि में गोचर हो रहा है। इसके बाद 16 दिसंबर को सूर्य भी धनु राशि में पहुंच जाएगा जो बुध के साथ मिलकर बुधादित्‍य योग बनाएंगे। जबकि 19 दिसंबर को शुक्र मकर राशि में वक्री होंगे यानी अपनी टेढ़ी चाल से चलना शुरू कर देंगे। बुध भी 29 दिसंबर को धनु से निकलकर मकर राशि में गोचर कर जाएंगे और फिर 30 दिसंबर को शुक्र वक्री गति से चलते हुए वापस धनु राशि में वक्री हो जाएंगे।

दान-जप कर बच सकते हैं अशुभ प्रभाव से : ज्योतिषाचार्य पं. भवानी खंडेलवाल ने बताया कि ग्रहों के राशि परिवर्तन से जिन व्यक्तियों को यह ग्रह चतुर्थ, अष्टम एवं द्वादश भाव में हों उन्हें ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान पुण्य करना चाहिए। जप आदि करके इनके अशुभ प्रभाव से बचना चाहिए।

खबरें और भी हैं...