बांसवाड़ा में बार एसोसिएशन के चुनाव:दो दिन में अध्यक्ष, सचिव और उपाध्यक्ष के लिए 5 आवेदन मिले, कल अंतिम दिन

बांसवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बार एसोसिएशन के चुनाव को लेकर मंगलवार को चुनाव अधिकारी के समक्ष नामांकन दाखिल करने पहुंचे अधिवक्ता। - Dainik Bhaskar
बार एसोसिएशन के चुनाव को लेकर मंगलवार को चुनाव अधिकारी के समक्ष नामांकन दाखिल करने पहुंचे अधिवक्ता।

बार एसोसिएशन बांसवाड़ा के चुनाव 16 दिसम्बर को होने हैं। नामांकन दाखिल की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। चुनाव अधिकारी को दो दिनों के दौरान मंगलवार दोपहर तक अध्यक्ष, सचिव और उपाध्यक्ष पद के लिए 5 आवेदन प्राप्त चुके हैं। इनमें अध्यक्ष पद के दावेदार के तौर मनोजसिंह चौहान व अजीत सिंह चौहान का नामांकन दाखिल हुआ है। दोनों पहले भी बार अध्यक्ष रह चुके हैं। नामांकन दाखिल करने का अंतिम समय बुधवार दोपहर 3 बजे तक है।

चुनाव अधिकारी प्रीतम सिंह राठौड़ ने बताया कि प्रक्रिया के तहत नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार दोपहर तीन बजे तक होगी। उसके अगले दिन दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापसी का सिलसिला चलेगा। इसी दिन शाम 5 बजे तक उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होगी। इसके बाद 16 दिसम्बर की सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक चुनाव होंगे। अभिभाषक कक्ष में मतगणना के तुरंत बाद परिणामों और नामों की घोषणा की जाएगी। गौरतलब है कि बांसवाड़ा बार एसोसिएशन में वर्तमान में 359 अधिवक्ता जुड़े हैं। ये सभी मतदाता भी हैं।

इस तरह तय की शर्तें

  • नामांकन पत्र चुनाव अधिकारी से ही प्राप्त करना होगा। इसके लिए 20 रुपए शुल्क भी अदा करना होगा।
  • मतदाता सूची प्राप्त करने के लिए 100 रुपए का भुगतान करना होगा।
  • कोई भी सदस्य एक पद के लिए एक उम्मीदवार का प्रस्तावक होगा। या फिर समर्थक हो सकेगा।
  • अध्यक्ष पद का नामांकन दाखिल करने के लिए 750 रुपए व अन्य पदों के लिए 5 सौ रुपए जमानत के तौर पर देने होंगे। कार्यकारिणी सदस्यों के िलए यह राशि 250 रुपए होगी। यह राशि वापस देय नहीं होगी।

पूरी पारदर्शिता रहेगी
चुनाव अधिकारी अधिवक्ता (नोटेरी पब्लिक) प्रीतमसिंह ने बताया कि चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। चुनाव पूरी पारदर्शिता के साथ होंगे। बिना परिचय पत्र के अधिवक्ताओं को चुनाव में शामिल नहीं किया जाएगा।