पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का संदेह:सुंदनपुर में 7 बया की माैत रेपिड रिस्पांस टीम गठित

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पक्षियों का विसरा जांच के लिए भोपाल भेजा
  • सभी ब्लाॅक में अलर्ट

शहर से 13 किमी दूर सुंदनपुर गांव में साेमवार काे 7 पक्षियों ने दम ताेड़ दिया। एक साथ इतनी बया की माैत ने पशुपालन और वन विभाग काे हरकत में ला दिया। देश के कई राज्याें में अचानक हाे रही पक्षियों की माैताें से सरकारें भी चिंतित है। ऐसे में यहां भी सभी मृत पक्षियों के विसरा सैंपल लेकर जांच के लिए भेापाल भेज दिए गए है। डीसीएफ हरिकिशन सारस्वत ने बताया कि सुंदनपुर गांव में बया पक्षियों की माैत की सूचना मिली। जिस पर टीम माैके पर पहुंची। जहां बया पक्षी मृत मिली वहां एक मकान का निर्माण काम हाे रहा है।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विजयसिंह और डाॅ. विशाल मेहता ने पोस्टमार्टम कर विसरा लिया। पक्षियों की माैत ठंड से हुई, किसी ओर वजह से या बर्ड फ्लू से यह रिपोर्ट आने के बाद भी साफ हाे पाएगा। इधर, खांदू काॅलाेनी में भी रविवार काे एक उल्लू की माैत हाे गई। जिस पर एहतियातन वन विभाग ने पोस्टमार्टम कराया लेकिन उल्लू की माैत स्वाभाविक हाेना सामने आया।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विजय सिंह भाटी ने बताया कि जिले में बर्ड फ्लू का असर फिलहाल देखने को नहीं मिला है, लेकिन फिर भी सभी मुर्गी पालकों को सतर्क रहने को कहा है और कोई भी घटना होने पर सूचना देने के लिए पाबंद किया है। वहीं जिले में सभी ब्लॉक में रेपिड रिस्पांस टीम गठित की है और उसके मोबाइल नंबर संस्थाओं के पदाधिकारियों को भी दिए हैं। जिससे कि समय रहते सूचना मिले और उस पर त्वरित कार्यवाही की जा सके। गौरतलब है कि गुजरात के जूनागढ़ जिले के एक गांव में बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत हुई है। गुजरात और मध्यप्रदेश राज्यों के समीप होने से बांसवाड़ा जिले में विशेष रूप से एहतियात बरती जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें