फिर वादा:एक साल से इंतजार कर रहे 830 किसानों को अब मिलेंगे नए बिजली कनेक्शन

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि कनेक्शन के लिए इंतजार करने वालों को अब जल्द कनेक्शन दिए जाएंगे। इसको लेकर जयपुर में ही बैठक में ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सबको आदेश जारी कर दिया है। जिले में 830 ऐसे कृषि उपभोक्ता है, जो पिछले एक साल से भी ज्यादा समय से कनेक्शन के लिए इंतजार कर रहे हैं। जिनकी फाइल का कार्य पूरा होने के बाद डिस्कॉम कार्यालय में भी जमा कर दी गई है। उसके बाद भी अभी तक कनेक्शन जारी नहीं हुए हैं।

हालांकि टीएसपी एरिया में सालभर कनेक्शन देंगे का कार्यक्रम चलता है, जिसमें क्रम के अनुसार किसानों को कनेक्शन जारी होता है, जिसके लिए खर्च की राशि भी टीएडी विभाग से जारी होती है। अन्य जिलों में 2012 से भी पेंडिंग चल रहे हैं। मार्च 2022 तक सभी कनेक्शन जारी कर का आश्वासन भी ऊर्जा मंत्री भाटी ने दिया है।साथ ही किसानों को खेती-बाड़ी में सिंचाई के लिए दिन में बिजली देने का भी फैसला लिया गया है। जिसमें बांसवाड़ा में अभी दिन में दो पारी में 6-6 घंटे की बिजली दिन में मिल रही है।

पिछले 2 महीनों में 242 कनेक्शन हुए

पिछले दो महीनों की बात करें तो केवल 242 कनेक्शन जारी हुए हैं। जिसमें अक्टूबर 2021 में 63 कनेक्शन और नवंबर महीने में 179 कृषि कनेक्शन जारी हुए हैं। कनेक्शन देने में विभाग की धीमी रफ्तार की वजह सामान की कमी है। किसानों को बिजली कनेक्शन पर हर महीने 1 हजार और सालाना 12 हजार रुपए की छूट दी जा रही है। इससे 5 एचपी और 12 एचपी वाले किसानों को बिजली बिलों में बड़ी राहत मिली है।

खबरें और भी हैं...