पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

घाेटालाें की जांच:फर्जीवाड़े की जांच रोकने के लिए शिकायतकर्ताओं से दिलवा रहे शपथ-पत्र, घाेटालाें की जांच नहीं चाहते

बांसवाड़ा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायत समिति गढ़ी के तत्कालीन सहायक अभियंता राजबहादुर श्रीवास्तव व ग्राम सचिवों की मिलीभगत से हुए कराेड़ाें रुपए के घोटाले जांच में उजागर हुए। जिला परिषद ने उनके खिलाफ वसूली के आदेश निकाले। अागे अाैर काेई कार्रवाई हाे, इससे पहले ही आरोपियों ने अधिकारियों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। जबकि सहायक अभियंता व ग्राम सचिवों की मिलीभगत से नियम विरूद्ध हुए कार्याे व एक ही काम की दाे-दाे बार स्वीकृतियां व फर्जी भुगतान उठाने के मामले रिकाॅर्ड में प्रमाणित है। यही नहीं आरोपी सरपंच सचिवों ने अब शिकायतकर्ताआं से हाथ मिला लिया।

फर्जी कामों की शिकायत करने वाले ग्रामीणों से जिला परिषद सीईओ के नाम शपथ-पत्र पेश करा दिए कि पूर्व में उन्होंने जाे शिकायत की थी। उसमें अब कार्रवाई नहीं चाहते। अत: जांच बंद की जाए। जबकि जांच में शिकायतें सही पाई गई। दाेषियाें के खिलाफ आरोप प्रमाणित होने पर वसूली के आदेश तक जारी हाे गए। हालांकि जिला परिषद ने ऐसे शपथ-पत्राें के आधार पर जांच राेकने से इनकार कर दिया है।

लोहारिया के ग्राम विकास अधिकारी जगदीश सुथार के खिलाफ ग्राम पंचायत भगाेरा में सचिव पद पर रहते हुए किए गबन के मामले में वर्ष 2008 में एफआईआर दर्ज कराई थी। यह मामला अभी अदालत में विचाराधीन है। ग्राम पंचायत अरथूना के कार्यकाल के दाैरान वित्तीय अनियमितता पर सुथार के खिलाफ 30 लाख, ग्राम पंचायत मलाना में 19 लाख, ग्राम पंचायत पालाेदा में 32 लाख व ग्राम पंचायत नवाघरा में 27.61 लाख रुपए की वसूली निकली है।

शिकायतकर्ताओं ने शपथ-पत्र दिए हैं कि वे अब ग्राम पंचायतों के संबंध में की गई शिकायत पर कार्रवाई नहीं चाहते। उन्हें बता दिया गया कि भले ही वे अब कार्रवाई नहीं चाहते हाें, लेकिन उन शिकायतों की विभागीय जांच जारी रहेगी। यदि काेई अनियमितता पाई गई ताे दाेषी कार्मिकों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी हाेगी।
राजकुमार सिंह शेखावत,अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें