कर्तव्य बोध दिवस के रूप में मनाई स्वामी विवेकानंद जयंती:गर्ल्स कॉलेज में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की विजेता छात्राओं को किया सम्मानित

बांसवाड़ा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गर्ल्स कॉलेज में आयोजित प्रतियोगिता में मौजूद छात्राएं। - Dainik Bhaskar
गर्ल्स कॉलेज में आयोजित प्रतियोगिता में मौजूद छात्राएं।

हरिदेव जोशी राजकीय कन्या महाविद्यालय बांसवाड़ा में राष्ट्रीय युवा दिवस एवं स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में कर्तव्य बोध दिवस का आयोजन किया गया। इस खास माैके पर विवेकानंद के जीवन एवं उपदेशों से संबंधित 30 बहुविकल्पात्मक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 50 छात्राओं ने भाग लिया।

प्रथम, द्वितीय ,तृतीय आने वाले एवं 15 छात्राओं को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया। कार्यक्रम के आरंभ में डॉ. प्रमोद कुमार वैष्णव ने विवेकानंद की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के उत्तरों की व्याख्या करते हुए विवेकानंद के जीवन चरित्र एवं कार्यों के माध्यम से छात्राओं को सामाजिक समरसता, राष्ट्रप्रेम, शिक्षा की महत्ता, योग-प्राणायाम-व्यायाम की आवश्यकता, निज संस्कृति पर गर्व करने एवं अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्य निर्वहन के लिए प्रेरित किया।

डॉ. सर्वजीत दुबे ने छात्राओं को कहा कि हमें विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेकर समाज, धर्म, संस्कृति ,संस्कार की सुरक्षा के लिए सदैव प्रयत्नशील रहना है। शारीरिक व्यायाम को जीवन का अंग बनाना है और अपने देश के उन्नयन के लिए सदैव प्रयत्नशील रहना है। प्राचार्य डॉ. सरला पंड्या विवेकानंद की गुरुभक्ति के उदाहरण से छात्राओं से जीवन में अनुशासित रहते हुए गुरुजनों के द्वारा बताते गये मार्ग पर चलने का निर्देश दिया । सचिव मनोज कुमार ने सभी छात्राओं एवं अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के संकाय सदस्य डॉ. शिप्रा राठौड़ ,डॉ. रक्षा निनामा, सुरेश कुमार उपस्थित रहे ।

खबरें और भी हैं...