पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेदर रिपोर्ट:मानसून की टर्फ लाइन गुजरात से उत्तरी क्षेत्र की ओर खिसकने से बांसवाड़ा-डूंगरपुर में कम हुई बारिश

बांसवाड़ा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मानसून विभाग का दावा- तंत्र बदलने से इस बार खंड वर्षा ज्यादा होगी

17 जुलाई के बाद छुटपुट बारिश हुई है और इस बार जून और जुलाई में बारिश काफी कम हुई है। इसका मुख्य कारण गुजरात से मानसून की टर्फ लाइन देश के उत्तरी भागों की ओर खिसकने के कारण बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिलों में बारिश जून और जुलाई में काफी कम हुई है।

संभागीय कृषि अनुसंधान केंद्र बांसवाड़ा के संभागीय निदेशक अनुसंधान डॉ. प्रमोद रोकड़िया ने बताया कि इस बार अरब सागर से सक्रिय हुआ मानसून उदयपुर संभाग में इसलिए सक्रिय नहीं हो पाया, क्योंकि मानसून की टर्फ लाइन गुजरात के सीमावर्ती क्षेत्र से लेकर देश के उत्तरी क्षेत्र तक खिसक गई है।

यही कारण है कि महाराष्ट्र आदि क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई और वागड़ में काफी कम बारिश हुई है। उन्होंने बताया कि 29 जुलाई को मौसम विभाग ने 30 मिमी बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं इन दिनों जिले में बारिश का ट्रेंड ऐसा है कि जगह-जगह खंड वृष्टि हो रही है और जहां पर हवा का दाम अधिक है, वहां पर तेज बारिश हो रही है और शेष स्थानों पर न्यूनतम बारिश हो रही है।

जिला कलेक्ट्रेट स्थित नियंत्रण कक्ष के अनुसार जून और जुलाई में अब तक बारिश के औसत दिन 20 रहे हैं, जिनमें 245 मिमी बारिश हो चुकी है। इस बार सर्वाधिक 20 दिनों तक केसरपुरा में बारिश हुई है, जहां पर 20 दिनों में 226 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है।

बारिश के लिए कराया मेंढ़क-मेंढ़की विवाह

अच्छी बारिश के लिए क्रांतिकारी तरुण मंच ने मंगलवार काे मेंढ़क और मेंढ़की का विवाह कराया। मंच के महासचिव अशोक मदहोश ने बताया कि शहर के डेगली माता चौक पर ढोल धमाकों के साथ मेंढ़क-मेंढ़की का विवाह हुआ। तीन मेंढ़क और तीन मेंढ़की को नए वस्त्र पहनाए, इत्र से नहलाया गया और गुलाब के फूलों से भरे जल बर्तन में भी स्नान कराया। उसके बाद हल्दी, मेंहदी कंकु का तिलक पंडित ने मंत्रों उच्चारण कर सात फेरे लिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser