पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दो दुकानों में लगी भीषण आग:लॉकडाउन के कारण बंद दुकान में भड़की आग पर दो दमकलों ने डेढ़ घंटे बाद पाया काबू; साइकिल की दुकान में लगी आग पास की दुकान तक फैली

बांसवाड़ा9 दिन पहले
बांसवाड़ा के पुराना बसस्टैण्ड के पास साइकिल की दुकान में लगी आग।

शहर के पुराने बस स्टैण्ड इलाके की दो दुकानों में सोमवार सुबह आग लग गई। पहले आग साइकिल की दुकान पर लगी और बाद में पास के स्कूल बैग की दुकान को भी चपेट में ले लिया। आग से नई साइकिलों के साथ मोटरसाइकिल के टायर और स्कूल बैग भी जल गए। पुलिस की सजगता से यहां दो दमकलों ने करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। फिलहाल आग का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

पुराने बस स्टैण्ड पर नगर परिषद के मालिकाना हक वाली करीब 20 दुकानें किराए पर चल रही हैं। इन्हीं दुकानों में एक दुकान भगवती साइकिल स्टोर के नाम से है, जहां शॉर्ट-सर्किट की वजह से आग लग गई। लॉकडाउन की वजह से बंद दुकान में आग बढ़ती गई और कुछ ही देर में तेज हो गई।

घटना में करीब 40 नई साइकिलें खत्म हो गईं। वहीं मोटरसाइकिल के नए टायर जलकर खाक हो गए। टायरों के कारण तेज हुई आग टीन शेड के दायरे को पारकर समीप वाली दुकान में पहुंच गई। इसमें समीप की दुकान में रखे स्कूल बैग और अन्य सामान जल गए।

हालांकि, दुकानदार ने तत्परता दिखाते हुए कुछ सामान बचा लिया। इससे पहले आग की सूचना पर पहुंची दो दमकलों ने करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस दौरान वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में लाठियां घुमाईं।

पुराना बस स्टैण्ड क्षेत्र में दुकान में लगी आग से उठता धुआं।
पुराना बस स्टैण्ड क्षेत्र में दुकान में लगी आग से उठता धुआं।

बड़ा हादसा टला

लॉकडाउन के बाद बाजार में बढ़ी भीड़ को लेकर शहर कोतवाल प्रदीप बिट़्टू खुद ही गश्त करते हुए दुकानों को बंद करा रहे थे। तभी वे पुराना बस स्टैण्ड पहुंचे। यहां उन्होंने एक दुकान से धुआं उठते देखा। साथ ही शटर के नीचे से आग की लपटें देखीं।

उन्होंने दमकल को इसकी सूचना दी। तब कहीं सूचना के आधे घंटे बाद दमकल वाहन मौके पर पहुंचे और हालात को काबू में लिया। अन्यथा टीन शेड वाली इन दुकानों में एक दुकान के बाद दूसरी दुकान में आग बढ़ती जाती।

दुकान में हवा के साथ बढ़ती आग।
दुकान में हवा के साथ बढ़ती आग।

दूरी ने कराई देरी

दमकल वाहनों को मौके पर आने में आधा घंटा लग गया। इसकी एक वजह फायर ब्रिगेड केंद्र की इस इलाके से दूरी रही। पहले यह केंद्र नगर परिषद परिसर में ही था, जहां से वाहन पहुंचने में केवल पांच मिनट ही लगते, लेकिन हाउसिंग बोर्ड से यहां आने में दमकल वाहनों को समय लग गया। परिषद की ओर से परिसर में अस्थायी व्यवस्था के तौर पर छोटी फायर ब्रिगेड को आपात परिस्थिति में खड़ा रखने के लिए कई बार मंथन हुआ है, लेकिन अमल में नहीं लाया गया। अस्थायी फायर ब्रिगेड यहां इसलिए भी जरूरी है कि यह क्षेत्र घनी आबादी वाला इलाका है।

मौके पर डटी पुलिस और दमकल कर्मचारी।
मौके पर डटी पुलिस और दमकल कर्मचारी।

बुझा दी है आग

शहर कोतवाल प्रदीप बिट्‌टू ने बताया कि दो दुकानों में आग लगी थी। टायर जलने से आग बढ़ गई। पीड़ित दुकानदार रिपोर्ट देगा तभी यहां हुए नुकसान का अंदाजा लगेगा। इधर, साइकिल दुकानदार की ओर से नुकसान का अनुमान करीब चार लाख रुपए लगाया गया है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें