बांसवाड़ा में सख्ती का मिला-जुला असर:सड़कों पर नहीं थम रही लोगों की भीड़, पुलिस को देख युवक आधी कटिंग कराकर ही दुकान से भाग

बांसवाड़ा6 महीने पहले
बांसावाड़ा के बाजारों में कार्रवाई करती पुलिस।

जिले में कोरोना संक्रमितों का डेली आंकड़ा थमता नहीं दिख रहा। बावजूद इसके लोग दिनचर्या में सुधार को लेकर राजी नहीं। यही कारण है कि जन अनुसाशन के नाम पर गुरुवार को भी सड़कों पर वाहनों की संख्या में कमी नहीं आई। पुलिस सख्ती के बावजूद ग्रामीण और शहरी आबादी सड़कों पर घूम रही है। लोगों ने शटर नीचे कर दुकानें खोल रखी हैं। ऐसी एक कटिंग की दुकान पर गुरुवार को पुलिस कार्रवाई करने पहुंची। पुलिस को देख यहां अंदर बैठा युवक आधी कटिंग कराकर ही दुकान से भाग निकला।

गुरुवार सुबह से दोपहर तक रही नाकेबंदी का यहां मिला-जुला असर दिखाई दिया। शहर की सड़कों पर चर्चा में मशगुल रहने वाली भीड़ तो कम थी, लेकिन किराना और दवा की दुकानों पर खरीदारी को लेकर भीड़ रही। कुछ अन्य विशेष प्रकार की दुकानों पर भी हलचल दिखाई दी। पुलिस ने नाकेबंदी पर लोगों को रोकने की कोशिश की। दोपहर को सड़कों पर वाहनों की संख्या कम नहीं हुई। लोगों की कतार बढ़ती देख पुलिस ने नाकेबंदी में ढिलाई छोड़ दी। कई जगह पुलिस जवान वृक्षों की छांव में सुस्त दिखाई दिए। कुछ जगहों पर पुलिस के जवान इशारे के बावजूद रूकने से आनाकानी कर रहे दुपहिया सवारों को दौड़ाती हुई दिखी।

जुर्माना भरा फिर स्पीड पकड़ी
कहने को पुलिस नाकेबंदी पर पहरा दे रही है। लोगों को रोकने के लिए आर्थिक दण्ड की व्यवस्था भी लागू कर रखी है। एक नाकेबंदी स्थल पर पुलिस प्रतिदिन करीब 20 हजार तक जुर्माना वसूल रही है। शहरी क्षेत्र में करीब ऐसे 6 पोइंट हैं, जहां वाहन सवारों की रफ्तार को थामने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट और बिन मास्क वालों का जुर्माना काटा जा रहा है। इसके बावजूद भीड़ थमती नहीं दिख रही। जुर्माना राशि जमा कराने के साथ ही भीड़ फिर से सड़कों पर सरपट दौड़ती दिखती है।

तीन दुकानें सीज, नौ हजार जुर्माना
प्रशासनिक सख्ती लगातार चौथे दिन भी दुकानदारों पर लागू रही। नगर परिषद, प्रशासन और पुलिस के दल ने सामूहिक कार्रवाई करते हुए सुबह 11 बजे तक तीन दुकानें सीज करने की कार्रवाई की। वहीं, 5-5 सौ रुपए का जुर्माना बनाते हुए 18 दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई। यह राशि करीब 9 हजार तक वसूली गई। इसके बावजूद शहर के दुकानदार आधा शटर नीचे कर सामग्री बेचने से बाज नहीं आए।

नई आबादी क्षेत्र की दुकान में कार्रवाई करता दल।
नई आबादी क्षेत्र की दुकान में कार्रवाई करता दल।

आधी कटिंग करा भागा युवक
बांसवाड़ा के बीएसएनएल कार्यालय के समीप एक हेयर ड्रेसर पर शटर आधा गिराकर लोगों की बाल कटिंग की जा रही थी। इस दौरान पुलिस एवं कार्रवाई दल मौके पर जा धमका। यह देख दुकानदार जहां शटर गिराने की जल्दी करता दिखा तो भीतर बैठा ग्राहक पुलिस से बचने के लिए भाग निकला। हंसने वाली बात यह रही कि युवक के एक ओर के ही बाल काटे गए थे। दूसरी ओर की कटिंग बाकी थी। इसके बाद युवक बालों को छिपाते हुए शहर में घूमता दिखा।

खबरें और भी हैं...