678 पदों पर फर्स्ट ग्रेड टीचर की पोस्टिंग शुरू:​​​​​​​काउंसलिंग से पहले पंजीयन को लेकर जुटे अभ्यर्थी, जिम्मेदारों ने मोर्चा संभाला

बांसवाड़ा2 महीने पहले
न्यू लुक स्कूल में बुधवार सुबह शुरू हुई काउंसलिंग। - Dainik Bhaskar
न्यू लुक स्कूल में बुधवार सुबह शुरू हुई काउंसलिंग।

टीचर लेवल फर्स्ट के 678 रिक्त पदों पर पोस्टिंग लेकर बुधवार को काउंसिलिंग शुरू हुई। न्यू लुक स्कूल लोधा में सुबह के समय पंजीयन के साथ अभ्यर्थियों की भीड़ जुटी। तय समय सुबह 8 से 10 बजे बाद तक यहां पंजीयन चला। विभाग के जिम्मेदारों ने मोर्चा संभाला और काउंसिलिंग के जरिए अभ्यर्थियों का जॉइनिंग स्थान तय किया जा रहा है। ये जॉइनिंग आदेश वरीयता के आधार पर तय किए जाएंगे।

शिक्षा विभाग की ओर से काउंसलिंग दो दिन चलेगी। इसमें पहले दिन विशेष शिक्षा शिक्षक एमआर, वीआई और एचआई के सामान्य 17 तथा सामान्य शिक्षा शिक्षक के वरियता क्रमांक 300 तक की काउंसलिंग होगी। वहीं 26 मई को 301 से 661 क्रमांक तक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी। पंजीयन में देरी वाले अभ्यर्थियों के लिए अभी विभाग की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है लेकिन, ऐसे अभ्यर्थियों को वरियता का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं ऐसे अभ्यर्थी काउंसलिंग पूरी होने के बाद प्रक्रिया का हिस्सा बनेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी शैलेंद्र कुमार भट्‌ट ने बताया कि फिलहाल 678 पद रिक्त हैं। उसी के अनुरूप यहां पोस्टिंग दी जाएगी।

नामांकन को लेकर जतन करते अभ्यर्थी।
नामांकन को लेकर जतन करते अभ्यर्थी।

इन चीजों की हुई जांच

काउंसिलिंग के दौरान मूल फोटो लगे हुए पहचान पत्र की जांच की गई। इसके अलावा विशेष श्रेणी से जुड़े मूल दस्तावेज, शैक्षणिक योग्यता वाले दस्तावेज यहां पर जांचें गए। अभ्यर्थियों से उनका एक-एक फोटो भी लिया गया। इससे पहले विभाग ने वरियता सूची के साथ रिक्त पदों की सूची को नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया।

अभ्यर्थियों से भरा हुआ खचाखच हॉल।
अभ्यर्थियों से भरा हुआ खचाखच हॉल।

जिला परिषद के बाहर प्रदर्शन

बता दें इन अभ्यर्थियों की ओर से परसों जिला परिषद की मीटिंग के बाहर प्रदर्शन किया गया था। वहां मौजूद जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीतसिंह मालवीया, कलेक्टर प्रकाशचंद शर्मा और जिला प्रमुख रेशम मालवीया को अभ्यर्थियों ने ज्ञापन देकर काउंसलिंग जल्दी कराने की मांग की थी। खास तो यह रहा कि दोपहर को प्रदर्शन के बाद देर शाम शिक्षा विभाग ने काउंसलिंग की डेट तय कर दी थी।

न्यू लुक स्कूल में काउंसलिंग का दृश्य।
न्यू लुक स्कूल में काउंसलिंग का दृश्य।