पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फर्जी शादी:दुल्हन हाथ से निकल जाने का डर दिखाकर करवा देते है चट मंगनी-पट ब्याह

बांसवाड़ा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लंबे समय से सक्रिय है लुटेरी दुल्हनों की गैंग, कई लड़कियों की गरीबी अाैर मजबूरी का भी उठा रहे फायदा, शादी से पहले परिवार की परख जरूर करें

शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें पति-पत्नी सात जन्माें तक एक-दूसरे का साथ निभाने के लिए वचन लेते है। लेकिन कुछ लुटेरी दुल्हनाें ने अब इसे कमाई का जरिया बना लिया है। यह दुल्हनें सात जन्म ताे दूर शादी के सात दिनाें के भीतर ही फरार हाे जाती है। वागड़ क्षेत्र में पिछले कुछ सालाें में ऐसे सामने मामले सामने आ चुके हैं जहां फर्जी तरीके से शादियां करवाई, रुपए ऐंठे और बाद में झांसा देकर पत्नी फरार हाे गई।

लगातार सामने आ रहे ऐसे मामलाें ने यहां के शादी के लिए गरजमंद नाैजवानाें के परिजनाें की चिंता बढ़ा दी है। कइयाें ने ताे इसकी पुलिस में शिकायत की जबकि कई ऐसे पीड़ित भी हैं जिन्हाेंने सामाजिक बरादरी में बदनामी और तानाें के डर से खुद के साथ हुई ठगी की शिकायत तक नहीं की। ईटाउवा के भरत कुमार के साथ शादी का झांसा देकर हुई 2.50 लाख की धाेखाधड़ी के ताजा मामले में एक बार फिर इस लुटेरी गैंग काे लेकर चिंता बढ़ा दी है। हालांकि शादी के इच्छुक व्यक्ति अाैर उसके परिजन कुछ समझदारी दिखाए ताे एेसी गैंग के झांसे में अाने से बच सकते है।

पुराने मामलाें की स्टडी करे ताे एक बात साफ पता चलती है कि यह एजेंट पहले खूबसूरत लड़कियां दिखाते है। युवक के शादी के लिए हामी भरते ही उसे झट शादी करने का दबाव डालते है। एजेंट जल्द ही शादी नहीं करने पर लड़की की कहीं अाेर शादी हाे जाने का डर दिखाते है। इसी डर की वजह से ज्यादातर शादी के इच्छुक युवक अाैर उनके परिजन ताबड़ताेड़ शादी कराने काे राजी हाे जाते है। जिससे उन्हें लड़की या उसके परिवार के बारे में ठीक से जानकारी जुटाने का वक्त तक नहीं मिल पाता। एजेंटाें के मार्फत पहुंचते हैंै ग़रजमंद युवकाें तक : अब तक इस तरह की ठगी में मध्यप्रदेश अाैर गुजरात के लाेग सामने अाए है। लेकिन, अब महाराष्ट्र के शातिर भी यहां के कुंवारे युवकाें काे अपने जाल में फंसाने की काेशिश कर रहे हैं। ये पहले एेसे एजेंटाें से संपर्क साधते है जाे वाकई में शादियां करवाते हैं। उन्हें लालच देकर एेसे युवकाें से संपर्क करते हैं जिनकी शादी नहीं हाे पा रही हाे। इसके बाद एेसे लाेगाें काे ठगी का शिकार बनाया जाता है। कई मामलाें में ताे सीधे ताैर पर एजेंट भी इस साजिश से बेखबर रहते है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें