पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां:सख्ती को दरकिनार कर बाजार में उमड़ी खरीदारों की भीड़, व्यवस्था बनाने में जुटी पुलिस के छूटे पसीने

बांसवाड़ा13 दिन पहले
चांदपोल दरवाजे के सामने की सड़क पर लोगों की भीड़।

लॉकडाउन को लेकर प्रशासनिक सख्ती के कायदे सोमवार को तार-तार हो गए। दो दिन तक घरों में रुके रहे लोगों की भीड़ एकाएक बेकाबू हो गई। इससे भीड़ रोकने वाली पुलिस की सारी व्यवस्थाएं चरमरा गईं। हर तरफ की नाकेबंदी को पार कर बेपरवाह लोग दुकानों के बाहर खरीदारी करते दिखे।

हरी सब्जी खरीदने वाले लोगों की कतार जरूरत से ज्यादा दिखाई दी। पुलिस लोगों को लाठियों से खदेड़ती दिखाई दी, लेकिन इसका भी बहुत ज्यादा असर नहीं हो पाया। यह देख पुलिस ने भी एकबारगी घुटने टेक दिए।

औसत के हिसाब से सोमवार को करीब 20 हजार लोगों की भीड़ सड़कों पर दिखी। इसमें ग्रामीण लोगों की अधिकता रही। पुलिस ने लोगों को खदेड़ा और पकड़े गए दुपहिया सवारों के चालान भी बनाए। अचानक से बढ़ी भीड़ ने एक बार फिर से प्रशासनिक अधिकारियों की चिंताएं बढ़ा दीं। इससे एक बार फिर हालात को लेकर समीक्षा बैठकें शुरू हुई।

पाला क्षेत्र में फुटपाथ पर बैठे सब्जी विक्रेताओं के पास मौजूद भीड़।
पाला क्षेत्र में फुटपाथ पर बैठे सब्जी विक्रेताओं के पास मौजूद भीड़।

अब नजर आया तो देखना : पाला क्षेत्र में भीड़ की सूचना पर स्वयं शहर कोतवाल जाप्ते के साथ पहुंचे। हवा में लट्‌ठ लहराते हुए पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने की असफल कोशिश की। यहां बात नहीं बनी तो कोतवाल प्रदीप बिट्‌टू ने व्यापारियों को चेताना शुरू कर दिया। बोला कि कल से अगर, दुकान समय पर बंद नहीं की तो सावधान रहना। पुलिस के सख्त रवैये को देखते हुए कुछ दुकानदारों ने तो शटर भी नीचे गिरा दिए।

गांधीमूर्ति क्षेत्र के हाल।
गांधीमूर्ति क्षेत्र के हाल।

हर कहीं मनमानी

लॉकडाउन में सुबह 11 बजे तक छूट के कायदों का कहीं-कहीं दुरुपयोग भी हो रहा है। सब्जी, फल, दूध और किराना की दुकानों की छूट का फायदा अन्य सामग्री विक्रेता भी उठा रहे हैं। लोगों की जरूरताें को देख हर दुकानदार कमाने का मौका नहीं चूक रहा। गाइड लाइन सूची के बाहर की दुकानों को लेकर प्रशासनिक स्तर पर अनदेखी हुई तो कहीं पर जरूरत से ज्यादा लोगों की भीड़ देखकर सख्ती दिखाई गई। इस कड़ी में तहसीलदार स्तर पर तीन दुकानों को सीज भी किया गया।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें