पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:कब्रिस्तान की दीवार बनाने के विराेध में जाम किया दाहोद और डूंगरपुर हाइवे, 40 पर केस

बांसवाड़ा17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंबामाता मंदिर के सामने और कस्टम चौराहा मार्ग पर ढाई घंटे तक हंगामा
  • वाल्मिकी समाज ने कहा- पीछे हमारे घर, इसलिए कब्रिस्तान में जा रहा रास्ता खुला रखें, दाे दिन काम बंद रहेगा

शहर के अंबामाता मंदिर के समीप पर स्थित एक कब्रिस्तान की दीवार निर्माण कार्य के दौरान विरोध हाे गया। माहाैल इतना गरमा गया कि अतिरिक्त पुलिस जाब्ता बुलाना पड़ा। यह विरोध प्रदर्शन वाल्मीकि समाजजनों ने किया। इस पर पुलिस ने 18 जनों के खिलाफ नामजद सहित 40 जनों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

दरअसल लंबे समय से इस कब्रिस्तान की चारदीवारी के निर्माण काे लेकर एक पक्ष द्वारा नगर परिषद में मांग की जा रही थी। जिस पर परिषद ने ही बीते दिनाें कब्रिस्तान की जमीन का चिह्नीकरण करवाकर चारदीवारी के लिए टेंडर किया। अब जहां चारदीवारी के निर्माण के लिए काम शुरू हाे गया ताे कब्रिस्तान के पीछे रह रहे वाल्मिकी समाज के लाेगाें ने विरोध शुरू कर दिया। जिनका कहना था कि बीच में से जाे राेड जा रहा है, उसे बंद नहीं किया जाए।

उनके आवागमन के लिए राेड काे खुला छाेड़ा जाए। जबकि माैका स्थिति के अनुसार राेड वाली जमीन कब्रिस्तान की है। पीछे निवास कर रहे लाेगाें के लिए कब्रिस्तान की सीमा से लगता हुआ राेड पहले से ही जा रहा है और उसका उपयोग भी किया जा रहा है।

लाेगाें के विरोध काे देखते हुए पूर्व मंत्री भवानी जाेशी भी उनके समर्थन में आ गए। माैके पर एसडीएम पर्वतसिंह चुंडावत और एडिशनल एसपी कैलाश सांदू, डीएसपी जेठूसिंह भी पहुंचे और समझाइश की। माैका स्थल पर दाे दिन काम रुकवाने की मांग करने पर पर एएसपी ने इनकार किया ताे फिर सभी लाेग रैली के रुप में कस्टम चौराहे पर पहुंचे। जहां मुख्य मार्ग पर बैठकर नारेबाजी करना शुरू कर दिया। लाेगाें ने सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी के खिलाफ नारे लगाए और चारदीवारी बनाने के खिलाफ भी नारे लगाए।

दुकानें बंद कराई, ट्रैफिक डायवर्ट किया, कलेक्टर से मिले तब थमा विराेध
कस्टम चौराहे से शाम काे सभी लाेग पैदल पैदल रैली के रुप में कलेक्ट्रेट पहुंचे। जहां पूर्व मंत्री जाेशी सहित कुछ प्रतिनिधियों ने कलेक्टर से मुलाकात की। इस वक्त सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी भी जमीन से जुड़े दस्तावेज लेकर पहुंचे। जिस पर कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने कहा कि दाेनाें पक्षों से बात करेंगे, अगर दूसरा पक्ष राजीनामे से रास्ते के लिए जमीन देने काे तैयार है ताे प्रशासन काे भी काेई दिक्कत नहीं है। इधर, प्रशासन ने तब तक के लिए चारदीवारी निर्माण पर राेक लगा दी है।

पूर्व मंत्री भवानी जोशी ने कहा कि हमने बातचीत में यह पक्ष रखा है कि शहर की आबादी धीरे-धीरे बढ़ रही है, उसके अनुसार अब कब्रिस्तान को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाना चाहिए। इससे पहले रास्ता जाम करने के कारण पुलिस काे पुराना बस स्टैंड से ट्रैफिक डायवर्ट करना पड़ा।

विरोध के दौरान लाेगाें ने कस्टम से पुराना बस स्टैंड तक की दुकानों काे भी बंद भी करवाया गया। दूसरी ओर एएसआई महेंद्र सिंह ने बताया कि मौके पर नगर परिषद द्वारा कब्रिस्तान की बाउंड्रीवॉल का काम किया जा रहा था, जिसमें बाबाबस्ती सहित कुछ लोग निर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न कर रहे थे।

जिनसे समझाइश की गई लेकिन वह नहीं माने और 2.15 से 4.20 बजे तक चक्काजाम किया। पुलिस ने आईपीसी की धारा 147,283, 149 में 18 नामजद पूर्व मंत्री भवानी जोशी, प्रेमकांत मेहता, धनुष वाल्मिकी, रमण टेलर, मांगीलाल वाल्मिकी, अर्जुन वाल्मिकी, नारायण पहलवान, विशाल वाल्मिकी, सुनील मोची, अशोक वाल्मिकी, कालू वाल्मिकी, शुभम धोबी, हरिश वाल्मिकी, शनि वाल्मिकी, उषा, मुन्ना वाल्मिकी सहित अन्य 40 जनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

बजट के अभाव में काम रह गया था, जो शुरू किया है
पूर्व में मुख्यमंत्री ने श्मशान घाट और कब्रिस्तान के लिए बजट स्वीकृत किया था, जिसमें इस कब्रिस्तान का काम बजट के अभाव में काम शेष रह गया था। जिसे पूरा कराया जा रहा है। अब विरोध सामने आया है ताे दाेनाें पक्षों के बीच बातचीत के माध्यम से मामले काे सामाजिक सौहार्द के साथ सुलझाया जाएगा।
जैनेंद्र त्रिवेदी, सभापति नगर परिषद

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें