पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोकार्पण:मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से की बांसवाड़ा रेल परियोजना काे शुरू करने की मांग

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने गुरुवार काे वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट काॅरिडाेर के 306 किमी खंड का लोकार्पण किया। साथ ही न्यू अटेली से किशनगढ़ कंटेनर ट्रेन के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम में भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत ने प्रधानमंत्री और रेल मंत्री से बांसवाड़ा रेल प्रोजेक्ट काे फिर से शुरू करने का मुद्दा उठाया।

उन्हाेंने कहा कि रतलाम-बांसवाड़ा-डूंगरपुर परियोजना में 50% भागीदारी राज्य सरकार की थी। 250 कराेड़ रुपए के लगभग प्रदेश सरकार दे चुकी थी। काम भी शुरू हाे गया था, लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से बंद हाे गया। लाेगाें में इसे लेकर विराेध है। यह आदिवासी क्षेत्र है। इसलिए वहां प्राथमिकता से काम शुरू करवाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब राज्य सरकार की वित्तिय स्थिति ठीक नहीं है, इसलिए पूरा प्रोजेक्ट केंद्र सरकार को ही पूरा करना चाहिए।

गाैरतलब है कि वर्ष 2011 में 2400 करोड़ की लागत से रतलाम-बांसवाड़ा-डूंगरपुर न्यू ब्रॉडगेज लाइन का काम शुरू किया था, लेकिन राज्य सरकार ने वर्ष 2017 में इस परियोजना के लिए अवाप्त की जमीन की मुआवजा राशि करीब 20% नहीं देने के कारण इसका काम 31 मार्च 2017 को बंद कर दिया था। लेकिन जैसे ही दिसंबर 2018 में सरकार बदली ताे फिर से वागड़ के लाेगाें काे इस परियोजना के लिए उम्मीद बढ़ी, लेकिन प्रदेश सरकार ने आर्थिक तंगी का हवाला देकर वादा पूरा करने में असमर्थता जता दी है। हालांकि मुख्यमंत्री ने कई बार रेल मंत्री और केंद्र सरकार से परियोजना शुरू करने में मदद की गुहार लगाई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें