पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:कूपड़ा तालाब में बर्ड वॉचिंग, प्रवासी परिंदों के संबंध में डेटा इकट्ठा किया

बांसवाड़ा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रवासी परिंंदों की दस्तक शुरू, वागड़ नेचर क्लब का ‘एक्सप्लोरिंग बर्ड्स कार्यक्रम'

वागड़ में सर्दी की सीजन शुरू होते ही प्रवासी परिंदों का आना शुरू हो गया है। दक्षिणी राजस्थान में परिंदों और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रहे वागड़ नेचर क्लब की ओर से सर्दियों में आने वाले पक्षियों के संबंध में डेटा इकट्‌ठा करने के लिए प्रारंभ किए गए ‘एक्सप्लोरिंग बर्ड्स’ कार्यक्रम के तहत शनिवार को कूपड़ा तालाब में बर्डवॉचिंग की गई। क्लब सदस्यों ने शहर के समीपस्थ बर्डफेयर आयोजन साइट के रूप में प्रसिद्ध कूपड़ा तालाब से प्रारंभ इस मुहिम के तहत बर्डवॉचिंग करते हुए पक्षियों के संबंध में डेटा इकट्‌ठे किए।

क्लब के सदस्य व वाइल्ड लाईफफोटोग्राफर भरत कंसारा, कूपड़ा की मिनीएचर आर्टिस्ट व पर्यावरणप्रेमी सुमन जोशी ने शनिवार को जनसंपर्क उपनिदेशक व पक्षी विशेषज्ञ डॉ. कमलेश शर्मा व अन्य सदस्यों के साथ कूपड़ा तालाब पर बर्डवॉचिंग करते हुए स्थानीय व प्रवासी पक्षियों की संख्या, पक्षियों के प्रजनन और जैव विविधता की उपस्थिति पर जानकारी एकत्रित की।

यहां पर वर्तमान में प्रवासी पक्षियों में वेगटेल, नॉदर्न शॉवलर, कॉमन पोचार्ड, फेरिजुनस पोचार्ड को ही देखा गया है। तालाब पर बड़ी संख्या में स्पॉटबिल डक्स, कूट्स, कॉटन पिग्मी गूज़, विसलिंग डक्स, व्हाइट ब्रेस्टेड हेन, ग्रीब्स, पाइड किंगफिशर, व्हाइट ब्रेस्टेड किंगफिशर, परपल हेरोन, रिवर टर्न, रेड नेप्ड आईबिस व अन्य स्थानीय पक्षियों की भी साइटिंग की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें