पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Banswara
  • Consensus Made In The Meeting Of OBC Rights Forum, Demand For OBC MBC Reservation In TSP Area, All Office Bearers Reiterated Their Resolution

जो हक दिलाएगा, उस पार्टी का करेंगे समर्थन:ओबीसी अधिकार मंच की बैठक में बनी सहमति, टीएसपी क्षेत्र में ओबीसी/ एमबीसी आरक्षण की मांग, सभी पदाधिकारियों ने दोहराया संकल्प

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ओबीसी अधिकार मंच की बैठक में शामिल हुए समाज के प्रमुख लोग। - Dainik Bhaskar
ओबीसी अधिकार मंच की बैठक में शामिल हुए समाज के प्रमुख लोग।

टीएसपी (ट्रायबल सब प्लान) में ओबीसी/ एमबीसी का मुद्दा अब तूल पकड़ रहा है। टीएसपी इलाके में रहने वाली अन्य पिछड़ा वर्ग की श्रेणी वाली जातियों ने इस आरक्षण को उनका अधिकार बताते हुए सरकार से कानून में संशोधन की मांग की है।

विषय को लेकर ही मंगलवार को ओबीसी अधिकार मंच की एक बैठक यहां होटल लैंड मार्क में हुई। बैठक में जुटे सभी समाज प्रतिनिधियों ने बैनर के तले संकल्प लिया कि अब वह उसकी राजनीतिक पार्टी को समर्थन देंगे, जो इस लड़ाई में उनका साथ देगी।

ऐसे में कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों में वर्ग विशेष को उनकी ओर खींचने की राजनीति तेज हो गई है, लेकिन अब तक किसी भी स्तर पर खुलकर समर्थन करने वाली बात सामने नहीं आई है। मंच की मांग है कि प्रदेश में ओबीसी के लिए अलग से पांच प्रतिशत कोटा लागू है। इसका फायदा उन्हें उम्र के साथ मेरिट में भी मिलता है, लेकिन बांसवाड़ा सहित दक्षिण राजस्थान के अन्य जिले जो कि टीएसपी श्रेणी में आते हैं वहां ओबीसी वर्ग के लिए अलग से 5 प्रतिशत जैसा कोटा नहीं है। मंच ने समस्या की ओर से सरकार का ध्यान आकर्षित किया। साथ ही गहलोत सरकार से आरक्षण सूची में संशोधन करने की मांग की।

लड़ाई में पूरा समाज शामिल
आरक्षण को लेकर हुई बैठक में गुजराती समाज से रणछोड़ पाटीदार, जांगिड़ समाज से अशोक शर्मा, लबाना समाज से गिरवर सिंह लबाना, पंचाल समाज के प्रतिनिधि हीरालाल पंचाल, भोई समाज के अध्यक्ष रायचंद भोई, वगाडिया पाटीदार समाज अध्यक्ष नाथूलालजी पाटीदार, सेवानिवृत्त तहसीलदार डायालाल पाटीदार, भावसार समाज से भारतेंद्र भावसार, तेली समाज से प्रतिनिधि सुरेश सोलंकी, रेवाला पाटीदार समाज से मांगी लाल पटेल, गुर्जर समाज से लोकेंद्र गुर्जर, दर्जी समाज से जिला अध्यक्ष दिलीप पंवार, नायक समाज से बसंत नायक, मेवाड़ा कलाल समाज से जिला अध्यक्ष सुंदर लाल कलाल, गायरी समाज से राजेश गायरी, वैष्णव समाज से कुलदीप वैष्णव, वेगड़ा कलाल समाज से नंदलाल कलाल एवं अन्य ने उपस्थिति दर्ज कराई। सभी ने उसी राजनीितक दल को समर्थन देने का संकल्प किया, जो उनकी इस लड़ाई में सहयोग करेगा।

चुप क्यों हैं ओबीसी के नेता
ओबीसी अधिकार मंच ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष गोविंद डोटासरा और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया को ओबीसी बताते हुए इस मौके पर चुप रहने की वजह पूछी। साथ ही मामले में राष्ट्रपति, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, ओबीसी वर्ग आयोग अध्यक्ष के नाम से एडीएम नरेश बुनकर को ज्ञापन सौंपा। साथ ही जिला प्रमुख रेशम मालवीया से बातचीत कर स्थानीय ओबीसी प्रतिनिधि मंडल को मुख्यमंत्री से मिलने का समय दिलाने की बात कही। मंच संरक्षक नाथूलाल पाटीदार एवं संयोजक नरेश पटेल मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...