पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल जीवन मिशन योजना:जिले के 1487 गांवों में 2024 तक हर घर पहुंचेगा पेयजल, काम शुरू

बांसवाड़ा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ठीकरिया मेें चल रहा है जल जीवन मिशन योजना के तहत कार्य। - Dainik Bhaskar
ठीकरिया मेें चल रहा है जल जीवन मिशन योजना के तहत कार्य।
  • 498 गांवों में नल योजना के लिए स्वीकृति जारी

सरकार की ओर से चल रही जल जीवन मिशन योजना के तहत 2024 तक हर घर में नल से पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। जिले के कुल 1487 गांव है, जिसमें 37521 घरों को नल का कनेक्शन के द्वारा पानी की व्यवस्था की जाएगी। जिसके तहत अभी तक जिले में 3 गांव ठिकरिया, नीचला घंटाला और बोरखेड़ा में कार्य प्रगति पर चल रहा है, जहां लगभग कार्य हो चुका है। वहीं विभाग की ओर से 498 गांवों की कार्य के लिए स्वीकृति भी मिल गई है।

जहां तकनीकी स्वीकृति की प्रक्रिया चल रही है। कुछ समय बाद कार्य भी शुरु हो जाएगा। जहां परियोजना विभाग की ओर से 335 गांवों के लिए स्वीकृति मिली है जिसमें 84.52 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए है। जिसमें 140 गांव बांसवाड़ा, 92 गांव छोटी सरवन, 102 गांव पीपलखूंट(प्रतापगढ़) है। वहीं 87 गांवों के लिए करीब 39 करोड़ की स्वीकृति मिली है। वहीं जलदाय विभाग(रेगूलर) में अभी 77 गांवों के लिए करीब 151 करोड़ की स्वीकृति मिली है। वहीं एसई अशोक चावला ने बताया कि जयपुर मुख्यालय में 19 प्रस्ताव भेजे गए हैं। जिसमें 27 गांव शामिल है।

स्कूलों, आंगनवाड़ी से साथ सरकारी कार्यालय तक पहुंचेगा पानी: मुख्यमंत्री बजट घोषणा में 100 दिवसीय कार्यक्रम के तहत 3363 सरकारी स्कूल, 2064 आंगनवाड़ी केंद्र के अलावा अन्य सरकारी भवनों तक नल द्वारा पानी पहुंचाया जा रहा है। पंचायत विभाग की देखरेख में यह कार्य किया जा रहा है। अभी तक 1166 स्कूल, 325 आंगनवाड़ी में नल से पानी पहुंचाने का करीब करीब पूरा हो गया है।
गांव में बनाई जाएगी टंकी: घरों में पानी पहुंचाने के लिए गांवों मेंं पानी का टैंक, पानी की टंकी भी बनाई जाएगी। इसके अलावा पहले से कोई पानी की व्यवस्था है तो उसकी भी मरम्मत कर पाइपलाइन से लोगों के घरों तक पानी पहुंचाया जाएगा। साथ ही फिल्टर प्लांट से शुद्ध पानी सप्लाई किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें