वागड़ पक्षी दिवस आज:दशहरे पर नीलकंठ पक्षी देखने जंगलों में जाएंगे पर्यावरण प्रेमी

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पेंटिंग स्पर्धा के विजेता होंगे सम्मानित

वागड़ पक्षी दिवस के अवसर पर शुक्रवार को दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी देखने का रोमांच नज़र आएगा। इस अवसर पर पेन्टिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। वागड़ पर्यावरण संस्थान के प्रवक्ता कपिल पुरोहित ने बताया कि शहर के 25 विद्यालयों में संस्था द्वारा नीलकंठ पेंटिंग प्रतियोगिता हुई, जिसके विजेताओं को 15 अक्टूबर को सुबह 8 बजे बायी तालाब स्थित पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर स्थल पर पुरस्कृत किया जाएगा।

इस अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन होगा। जिसमें पक्षी संरक्षण पर चर्चा-परिचर्चा होगी। उन्होंने बताया कि पुरस्कार वितरण समारोह के बाद संस्थान की टीम के नेतृत्व में पर्यावरण प्रेमी चाचाकोटा जाएंगे। संस्थान के अध्यक्ष ने जिले भर के युवा संगठनों, पर्यावरण प्रेमियों तथा समाज सेवियों से अनुरोध किया है कि दशहरे के अवसर पर शगुनी पक्षी नीलकंठ का दर्शन करने के लिए खेत-खलिहानों, जंगलों, खुले क्षेत्रों तथा घास के मैदानों में जाएं, जहां नीलकंठ पक्षी दिखाई देगा।

मान्यता...माना जाता है कि विजय दशमी के दिन भगवान राम ने भी नीलकंठ के दर्शन किए थे। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन नीलकंठ का दर्शन अत्यंत शुभ और भाग्य को जगाने वाला माना जाता है। क्योंकि नीलकंठ भगवान का प्रतिनिधि है।

खबरें और भी हैं...