पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनियमितताएं उजागर:भूतपूर्व सैनिक कल्याण समिति ने सीईओ के पत्र में कांटछाट कर ग्राम पंचायताें से किया एमओयू

बांसवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्राम पंचायताें में सुरक्षा गार्डस की नियुक्ति काे लेकर फर्जीवाड़ा

ग्राम पंचायताें पर सुरक्षा गार्डस की नियुक्ति काे लेकर आमंत्रित निविदाओं के विराेध में उपजे विवाद के बाद कई गंभीर अनियमितताएं उजागर हुई है। इसमें सामने आया कि भूतपूर्व सैनिक कल्याण सहकारी समिति ने दस्तावेजाें में हेराफेरी करते हुए ग्राम पंचायताें से वर्ष 2024 तक का एमओयू कर लिया। वहीं पूर्व मेें पुलिस मुख्यालय के आदेश पर हुई जांच में यह प्रमाणित हाे चुका है कि इस सहकारी समिति के पास सुरक्षा गार्ड्स लगाने संबंधी लाइसेंस ही नहीं है। जबकि पिछले सात सालाें से यही कंपनी सुरक्षा गार्डस की नियुक्त कर रही है।

जिला परिषद सीइओ गाेविंद सिंह राणावत ने पत्र क्रमांक पत्र क्रमांक 1351 दिनांक 13 जुलाई 2020 के तहत पंद्रह दिनाें के भीतर पंचायत समिति स्तर पर निविदा प्रक्रिया पूरी कर सेवा प्रदाता सुरक्षा एजेंसी के साथ एमओयू की पालना करने काे कहा था। मुख्य कार्यकारी अधिकारी के इसी पत्र पर भूतपूर्व सैनिक कल्याण सहकारी समिति लिं, बांसवाड़ा ने स्वयं के नाम प्रतिलिपि सूचनार्थ लिख दिया।

साथ ही उसी पत्र पर नीचे अपनी समिति की सील लगा कर यह भी लिख दिया कि ग्राम विकास अधिकारी समस्त काे भेज कर लेख है कि पूर्व में किए गए एमओयू में आशिक संशाेधन करवाने का कष्ट करें। इसकी जानकारी जिला परिषद सीइओ काे हुई ताे उन्हाेंने अगले ही दिन 14 जुलाई 2020 काे पत्र क्रमांक 1353 के जरिए जिले की सभी पंचायत समितियाें के बीडीओ काे अवगत करा दिया कि पूर्व में लिखे उनके पत्र का दुरुपयाेग किया जा रहा है।

सीइओं ने 13 जुलाई काे लिखे उक्त पत्र काे तत्काल निरस्त कर भी दिया था। साथ ही अगले पंद्रह दिनाें के भीतर सुरक्षा गार्ड्स की आपूर्ति के लिए निविदाएं आमंत्रित करने काे निर्देशित किया था।

पीएफ का अंशदान देना था, खाते तक नहीं खुलवाए

वर्ष 2013 से ग्राम पंचायताें मेंं सुरक्षा गार्ड्स उपलब्ध करा भूतपूर्व सैनिक कल्याण सहकारी समिति काे नियमानुसार सभी सुरक्षा गार्ड्स काे ईपीएफ, ईएसअाई व सरकार की ओर से तय न्यूनतम मजदूरी प्रतिमाह उपलब्ध करानी थी। प्रत्येक गार्ड के वेतन से प्रतिमाह 736 रुपए की पीएफ राशि की कटाैती कर इतनी ही राशि समिति काे अपनी ओर से ईपीएफ खाते में जमा करानी थी। पीएफ की राशि जमा कराना ताे दूर अभी तक इन सुरक्षा गार्ड्स के पीएफ एकांउट तक नहीं खुलवाए हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें