पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फैसला:नए वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए फास्टैग जरूरी

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंत्रालय ने एम-एन श्रेणी के वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य किया, बैंक खाते जोड़ने के लिए होगी जांच

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नए वाहनों के पंजीकरण से पहले और राष्ट्रीय परमिट वाले वाहनों के लिए फिटनेस प्रमाणपत्र जारी करते वक्त फास्टैग का विवरण लेने का फैसला किया है। मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (एनईटीसी) का परिवहन विभाग के वाहन पोर्टल के साथ पूरी तरह जोड़ दिया है। वाहन प्रणाली अब वीआईएन/ वीआरएन (वाहन पहचान संख्या/ वाहन पंजीकरण संख्या) के माध्यम से फास्टैग पर सभी जानकारी हासिल कर रही है।

इस तरह मंत्रालय ने नए वाहनों का पंजीकरण करते वक्त और राष्ट्रीय परमिट के तहत चलने वाले वाहनों को फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करते समय भी फास्टैग विवरण लेना सुनिश्चित करने को कहा है। एम और एन श्रेणी के वाहनों की बिक्री के समय नए वाहनों में फास्टैग लगाना 2017 में अनिवार्य कर दिया गया था, लेकिन बैंक खाते के साथ जोड़ने या उन्हें सक्रिय किए जाने से लोग बच रहे थे, जिसकी अब जांच की जाएगी।

बता दें कि फास्टैग लगाने का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क प्लाजा को पार करने वाले वाहन फास्टैग भुगतान के इलेक्ट्रॉनिक माध्यम का उपयोग करें और नकद भुगतान से बचें। फास्टैग का यह उपयोग और प्रचार राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क प्लाजा पर कोविड के प्रसार की संभावनाओं को कम करने में भी प्रभावी होगा। इस योजना पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नवंबर, 2017 में राजपत्र अधिसूचना जारी की थी। परिवहन को लेकर किए गए बदलावों के पिछे कारण यह भी माना जा रहा है कि ऐसे बदलावों से सड़क हादसों में कमी आएगी और भंगार वाहन सड़कों पर नहीं चलेंगे। इससे पर्यावरण भी बचेगा।

कहां से लें फास्टैग? : फास्टैग को किसी भी प्वाइंट ऑफ सेल लोकेशन पर जाकर बैंक से ऑफलाइन खरीदा जा सकता है। हालांकि, लंबी कतारों में लगने और समय बचाने के लिए इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना आसान है। हालांकि, फास्टैग आवेदन करने की प्रक्रिया विभिन्न बैंकों में थोड़ी अलग होती है. फिर भी आवेदन की मुख्य बातें सभी में समान रहती हैं।

ये है फास्टैग: फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है। इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का इस्तेमाल होता है। इस टैग को वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है। जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके फास्टैग को ट्रैक कर शुल्क कट लेता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें