पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धाेखाधड़ी:अरथूना प्रधान राजू मईड़ा के पांच संतानें, नामांकन में 1995 के बाद दाे ही बताई

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अरथूना प्रधान राजू मईड़ा - Dainik Bhaskar
अरथूना प्रधान राजू मईड़ा
  • राजू की पत्नी भी है अरथूना में पंचायत समिति सदस्य, शिकायत पर प्रशासन ने शुरू की जांच, जिला कोर्ट में भी दाे याचिका दायर

(पवन त्रिवेदी)
अरथूना में प्रधान का पद हासिल करने वाली बीटीपी पहले ही माह में संकट में गिर गई है। प्रधान राजू मईड़ा और उनकी पत्नी रमीला के खिलाफ नामांकन पत्र के साथ प्रस्तुत शपथ-पत्र में झूठे तथ्य पेश कर धाेखाधड़ीपूर्वक चुनाव लड़ने का मामला सामने आया है। शपथ पत्र में उन्हाेंने दाे संतान हाेने का उल्लेख किया है, लेकिन जाे दस्तावेज सामने आए हैं, उसके अनुसार इनके पांच संतानें हैं।

पिछले कुछ दिनाें से यह मामला चल रहा था, लेकिन दाे दिन पूर्व इसकी कुछ परतें खुलने लगी। प्रधान पद का चुनाव हारे कांग्रेस के बागी शैलेंद्र राेत ने बुधवार काे राज्य सरकार के साथ ही इस संबंध में जिला कलेक्टर से लिखित शिकायत की। एडीएम नरेश बुनकर ने बताया कि प्रधान व उनकी पत्नी के खिलाफ दाे से अधिक संतान संबंधी मामले की शिकायत जांच के लिए एसडीएम गढ़ी काे भेजी गई है। वहीं गुरुवार काे इस संबंध में जिला अदालत में भी दाे याचिकाएं दायर की गई है।

जिनमें उनके निर्वाचन काे अवैध घाेषित करते हुए चुनाव रद्द करने की मांग की गई है। इस मामले मेें अरथूना पुलिस भी जांच कर रही है। शिकायत में बताया कि पंचायत समिति, अरथूना में राजू मईड़ा ने शपथ पत्राें में दाे संतानाें का उल्लेख किया है, जबकि उनके चार से अधिक संतानें हैं।

पंचायत राज अधिनियम 1994 के नियम के अनुसार दाे से अधिक संतानें हाेने पर चुनाव लड़ने के लिए अयाेग्य है। दाेनाेंं ने तथ्य छिपा कर चुनाव लड़ा है और निर्वाचित हुए हैं। अत: पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 19 ठ के अनुसार कार्यवाही करते हुए उनके निर्वाचन काे रद्द करते हुए पंचायत समिति सदस्य से अयाेग्य घाेषित करने और कार्यवाही का परिणाम आने तक प्रधान पद की समस्त शक्तियाें पर राेक लगाने की मांग की गई।

जन्म पंजीकरण रिकाॅर्ड में बच्चों के नाम
नामांकन पत्र के साथ प्रस्तुत शपथ-पत्र में 1995 से पहले संतान की संख्या शून्य बताई है। वहीं 1995 के बाद 2 अप्रेल 2004 काे राेशनी व 5 फरवरी 2008 काे प्रियंका नाम से दाे पुत्रियां बताई गई है। जबकि आरसीएच रिकाॅर्ड के अनुसार उनके तीन अन्य संतानें माया 27 नवंबर 2009, सूर्या 1 जनवरी 2012 व अंकुश 13 अप्रैल 2013 हैं, जाे कि जन्म पंजीकरण में दर्ज है। इसी तरह राजू के राशन कार्ड में अतिरिक्त संतानाें के रूप में दीपिका कुमारी व आर्यनकुमारी उम्र क्रमश: 10 व 9 वर्ष अंकित है। पिता के नाम खंड में राजू अंकित है। शिकायत में कहा गया है कि दाेनाें पति पत्नी ने प्रसव के समय एवं एएनएम के जन्म पंजीकरण के समय संतानाें जाे नाम लिखवाए, अन्य दस्तावेजाें में बच्चाें के नाम बदल कर लिखे गए हैं, जाे कि साेची समझी साजिश का हिस्सा हाे सकता है।

चुनाव हारे शैलेंद्र राेत, साेहनलाल और कल्पना ने दायर की याचिका

पंचायत समिति अरथूना के प्रधान राजू मईड़ा व उनकी पत्नी रमिला के पंचायत समिति सदस्य पद पर निर्वाचन व सदस्यता रद्द कराने के लिए गुरुवार काे जिला न्यायालय में दाे चुनावी याचिकाएं भी दायर की गई। वार्ड 14 में राजू मईड़ा के सामने पंचायत समिति सदस्य का चुनाव हारे भाजपा के साेहनलाल व प्रधान पद पर राजू से एक मत से पराजित हुए निर्दलीय सदस्य शैलेंद्र राेत ने एक याचिका दायर की।

दूसरी याचिका वार्ड 16 में राजू की पत्नी रमिला से पंचायत समिति सदस्य का चुनाव हारी कल्पना ने दायर की। इन दाेनाें याचिकाओं में पंचायत समिति सदस्य के वार्ड 14 व 16 का चुनाव अवैध घाेषित करते हुए रद्द करने की मांग की गई है। याचिका में बताया गया है कि पूर्व में नामांकन पत्राें की जांच के दाैरान रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष भी वार्ड 14 के प्रत्याशी राजू के खिलाफ पांच संतानाें के संबंध में शिकायत की गई थी, लेकिन उन्हाेंने काेई कार्यवाही नहीं की।

प्रधान के मुकाबले में राजू ने शैलेंद्र काे दाे वाेट से हराया था: बीटीपी के राजू मईड़ा ने अरथूना में वार्ड 14 से व उनकी पत्नी रमीला ने वार्ड 16 से जीते थे। 17 सदस्याें वाली अरथूना में बीटीपी 8 सीटों पर जीती थी। बीटीपी ने कांग्रेस से बागी हाेकर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीती दर्शना काेठारी का समर्थन हासिल किया। बीटीपी ने प्रधान पद पर राजू मईड़ा व उपप्रधान के लिए दर्शना काे अपना प्रत्याशी बनाया। दाेनाें ही जीत गए। प्रधान पद पर कांग्रेस के ही एक अन्य बागी शैलेंद्र राेत 7 मत ही प्राप्त कर सके थे।

दाे से अधिक संतानाें संबंधी आराेप गलत हैं। मेरे राेशनी व प्रियंका दाे ही संतानें हैं। जिले में पहली बार बीटीपी से काेई प्रधान बना है। कुछ लाेग इसे बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं। राजनीतिक दुर्भावना से यह आराेप लगाए जा रहे हैं।
राजू मईड़ा, अरथूना प्रधान

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें